भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। रेलयात्रियों के लिए एक जरूरी खबर है। भोपाल के रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से संतरागाछी के बीच चलने वाली हमसफर एक्सप्रेस 18 और 19 जनवरी को नहीं चलेगी। इस ट्रेन को निरस्त करने का निर्णय लिया है। इसके अलावा अप-डाउन की चार अन्य ट्रेनों को भी निरस्त किया जाएगा। दरअसल बिलासपुर रेल मंडल में इन दिनों पटरी जोड़ने के काम किए जा रहे हैं। बनकर तैयार तीसरी रेल लाइन को पुरानी रेल लाइनों से जोड़ा जा रहा है, जिसके कारण ब्लाक लिया है। इसी के चलते भोपाल व रानी कमलापति समेत मंडल से गुजरने और चलने वाली छह ट्रेनों को 18 से 23 जनवरी तक निरस्त किया जाएगा।

ये ट्रेन रहेंगी निरस्‍त

- ट्रेन 20917 इंदौर-पुरी साप्ताहिक एक्सप्रेस 18 जनवरी और ट्रेन 20918 पुरी-इंदौर साप्ताहिक एक्सप्रेस 20 जनवरी को अपने प्रारंभिक स्टेशन से निरस्त रहेगी।

- ट्रेन 22169 रानी कमलापति-संतरागाछी सुपरफास्ट हमसफर एक्सप्रेस 19 जनवरी, ट्रेन 22170 संतरागाछी-रानी कमलापति सुपरफास्ट हमसफर एक्सप्रेस 20 जनवरी को निरस्त रहेगी।

- ट्रेन 22909 वलसाड़-पुरी साप्ताहिक एक्सप्रेस (वाया भोपाल) को 20 जनवरी, ट्रेन 22910 पुरी-वलसाड़ साप्ताहिक एक्सप्रेस 23 जनवरी को निरस्त रहेगी।

यात्रियों को लौटा रहे किराया

संबंधित ट्रेनों में उक्त तारीखों को यात्रा करने के लिए टिकट बुक करा चुके यात्रियों को रेलवे किराया लौटा रहा है। अब तक 50 फीसद यात्रियों को किराया लौटा दिया है। बाकी के यात्रियों को लौटाया जा रहा है। जिन यात्रियों ने संबंधित ट्रेनों में रेल काउंटरों पर जाकर टिकट खरीदे हैं, उन यात्रियों को रेल काउंटरों से ही किराया वापस लेना होगा। रेलवे संबंधित किराए की राशि में कोई कटौती नहीं कर रहा है।

विकल्प मौजूद

संबंधित ट्रेनों के स्थान पर यात्रियों के लिए दूसरी ट्रेनों में सफर करने के विकल्प खुले हैं। यात्री इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन (आइआरसीटीसी) की वेबसाइट पर जाकर संबंधित रेल मार्ग पर चलने वाली ट्रेनों में बर्थ की स्थिति देख सकते हैं।

Posted By: Ravindra Soni

NaiDunia Local
NaiDunia Local