Bhopal News: भोपाल, नवदुनिया प्रतिनिधि। एयरपोर्ट रोड रथ सेवा समिति ने कोरोना काल में दिवंगत साथियों की स्‍मृति को चिरस्‍थायी बनाए रखने के साथ-साथ पर्यावरण संरक्षण की दिशा में भी अनूठी पहल की है। एयरपोर्ट रोड एवं आसपास के क्षेत्र में रहने वाले ऐसे लोगों की स्मृति में पौधारोपण किया गया जो हाल के दिनों में समिति से बिछड़ गए हैं। कोरोना संकट के दौर में क्षेत्र के कई समाजसेवी स्वर्ग सिधार गए। उनकी स्मृति को चिरस्थाई बनाने के लिए पौधे रोपे गए हैं। पौधों के नाम भी स्वर्गवासी सदस्‍यों के नाम पर ही रखे गए हैं।

शनिवार को विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर एयरपोर्ट रोड मुक्ति रथ सेवा समिति के पदाधिकारियों ने अलग-अलग स्थानों पर पौधारोपण किया। इन पौधों को कवर्ड कैंपस में लगाया गया है, ताकि इन्‍हें सुरक्षित रखा जा सके और कैंपस की आबोहवा भी सुधरे। क्योंकि आमतौर पर देखा गया है पौधा लगाना तो आसान होता है परंतु उसको संभालना और वृक्ष बनाना बहुत मुश्किल होता है।

एयरपोर्ट रोड मुक्ति सेवा समिति के अध्यक्ष आनंद सबधाणी ने बताया कि अप्रैल और मई में हमने अपने एयरपोर्ट रोड, लालघाटी के कई साथियों को खोया है। हमारी संस्था ने प्रण लिया है कि जितने भी लोगों को हमने अपनी संस्था के शव वाहन से मुक्ति धाम तक पहुंचाया है, उन सभी के नाम से एक एक पौधा लगाया जाएगा ताकि भविष्य में वह वृक्ष अपने परिवार वालों पर अपना आशीर्वाद की छाया बनाए रखें।

सबधाणी ने बताया कि जिन पौधों का रोपण किया गया, उनकी पहचान स्वर्गवासी के नाम से ही होगी। हाल ही में अशोक आहूजा, रेलूमल, सीमा देवी, पुष्पा जैन, संगीता विजयवर्गीय, प्रेमचंद पाहुजा, सुरेश वर्मा, अमर सिंह, रानी देवी, किशन मोतियानी, मोहिनी देवी आदि का स्वर्गवास हो गया था। उनकी स्मृति में कुल 42 पौधे लगाए गए। पौधारोपण कार्यक्रम में भरत कुमार, विनोद राजानी, मोहन तनेजा आदि ने श्रमदान किया।

Posted By: Ravindra Soni

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags