भोपाल (राज्य ब्यूरो)। प्रदेश भाजपा ने छिंदवाड़ा में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमल नाथ, सांसद नकुल नाथ और महापौर प्रत्याशी विक्रम अहाके द्वारा हनुमान जी के नाम पर कांग्रेस के पक्ष में मतदान देने की अपील करने को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग में शिकायत की है। पार्टी के प्रतिनिधिमंडल ने राज्य निर्वाचन आयुक्त बसंत प्रताप सिंह से मिलकर कहा कि कांग्रेस द्वारा लगातार आचार संहिता का उल्लंघन किया जा रहा है। कांग्रेस नेताओं के चुनाव प्रचार करने पर ततकाल प्रतिबंध लगाया जाए।

चुनाव प्रबंध समिति के सदस्य एसएस उप्पल, अशोक विश्वकर्मा सहित अन्य पदाधिकारियों ने बताया कि छिंदवाड़ा में कमल नाथ, नकुल नाथ और पार्टी के महापौर प्रत्याशी विक्रम अहाके हनुमान जी के चित्र के सामने हाथ जोड़ कर खड़े हैं। इसी फोटा में कांग्रेस पार्टी का चुनाव का चिह्न पंजा भी प्रदर्शित किया गया है और अहाके हनुमान जी के नाम पर कांग्रेस को वोट देने की अपील कर रहे हैं।

एक अन्य शिकायत में इंदौर के वार्ड क्रमांक एक में कांग्रेस प्रत्याशी प्रीति अग्निहोत्री द्वारा मतदाताओं को लुभाने के लिए एक थैली भेंट की जा रही है। इसमें दो हजार रुपये का नोट और चांदी की पायल रखकर मतदाताओं को दी जा रही है। शराब का वितरण भी किया जा रहा है। इंदौर के ही वार्ड क्रमांक 58 के कांग्रेस प्रत्याशी अनवर कादरी ने नामांकन पत्र में आपराधिक रिकार्ड की असत्य जानकारी दी है। उनका नामांकन निरस्त किया जाए। इंदौर के वार्ड क्रमांक 50 के कांग्रेस प्रत्याशी आशीष चौधरी ने मतदाता सूची में दो जगह नाम जुड़वाया है। इनका भी नामांकन निरस्त कर कार्रवाई की जाए।

शासकीय तंत्र का दुरुपयोग कर रही सरकार, शिकायत पर नहीं हो रही कार्रवाई

- प्रदेश कांग्रेस ने राज्य निर्वाचन आयोग में की शिकायत, भोपाल में प्रचार के दौरान नोट बांटने का लगाया आरोप

नगरीय निकाय चुनाव में कांग्रेस द्वारा की जा रही शिकायतों पर कोई कार्रवाई नहीं हो रही है। भाजपा सरकार चुनाव में शासकीय तंत्र का दुरुपयोग कर रही है। इंदौर में कांग्रेस के महापौर प्रत्याशी संजय शुक्ला के विरुद्ध असत्य शिकायतों पर नोटिस थमाए जा रहे हैं, लेकिन कांग्रेस द्वारा की जा रही शिकायतों की सुनवाई नहींं हो रही है। सतना में प्रशासनिक अमला भाजपा के पक्ष में काम कर रहा है। भोपाल में पार्षद प्रत्याशी द्वारा खुलेआम नोट बांटे गए। प्रदेश कांग्रेस ने राज्य निर्वाचन आयोग में शिकायत कर कार्रवाई करने की मांग की है।

प्रदेश कांग्रेस के महामंत्री जेपी धनोपिया ने आयोग को शिकायत में कहा कि शनिवार को भोपाल में भाजपा की महापौर प्रत्याशी मालती राय, पार्षद प्रत्याशी रविन्द्र यती द्वारा कोलार क्षेत्र में रैली निकाली गई। इसमें नोट बांटे गए। ऊंट का प्रचार में उपयोग किया गया, जबकि यह प्रतिबंधित है। इंदौर में कलेक्टर मनीष सिंह सहित अन्य अधिकारियों द्वारा भाजपा को लाभ पहुंचाने के लिए कांग्रेस पार्टी के साथ भेदभावपूर्ण व्यवहार किया जा रहा है।

महापौर प्रत्याशी संजय शुक्ला को आचार संहिता उल्लंघन के नोटिस जारी करके प्रचारित किया जा रहा है। कांग्रेस पार्टी द्वारा भाजपा महापौर एवं पार्षद प्रत्याशियों के विरुद्ध जो शिकायतें की जा रही हैं, उन पर कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। सतना की न्यू रामनगर परिषद में पदस्थ अधिकारी लालजी ताम्रकार और रालेश कुमार मेहता भाजपा के पक्ष में काम कर रहे हैं। चुनाव के बाद विभिन्न् योजनाओं का लाभ दिलाने का प्रलोभन दिया जा रहा है। कांग्रेस ने आयोग से शिकायतों पर कार्रवाई करने की मांग की है।

चुनाव प्रचार के दौरान पशुओं के उपयोग पर रोक

चुनाव प्रचार के दौरान किसी भी राजनीतिक दल या प्रत्याशी द्वारा पशुओं का उपयोग नहीं किया जा सकता है। राज्य निर्वाचन आयोग ने इस संबंध में सभी कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश जारी कर पालन सुनिश्चित करने के लिए कहा है।

आयोग के सचिव राकेश सिंह ने बताया कि पशुओं के प्रति क्रूरता का निवारण अधिनियम और वन्य जीव संरक्षण अधिनियम में पशु प्रताड़ना पर प्रतिबंध लगाया गया है। चुनाव प्रचार के दौरान पशुओं का उपयोग किसी भी स्थिति नहीं होना चाहिए। यदि कोई इस तरह की गतिविधि करता है तो उसके विरुद्ध कार्रवाई की जाए।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close