विश्वरंग में बाल साहित्य, कला एवं संगीत महोत्सव के सत्र

भोपाल(नवदुनिया रिपोर्टर)। पैरेंटिंग यूट्यूब चैनल गेट सेट पेरेंट विद पल्लवी द्वारा विश्वरंग के अंतर्गत बाल साहित्य, कला और संगीत महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। 22 से 29 नवंबर 2020 के मध्य आयोजित हो रहे इस कार्यक्रम में रोजा दो सत्र रखे गए हैं। पहले दिन की शुरुआत जानेमाने अंग्रेजी लेखक रस्किन बॉन्ड से बातचीत के साथ हुई। पल्लवी चतुर्वेदी ने इस सत्र में रस्किन बॉन्ड के साथ बातचीत की। रस्किन ने अपनी लेखन यात्रा के बारे में बताया कि 16 या 17 साल की उम्र में उनकी पहली रचना प्रकाशित हुई थी। उनका उद्देश्य कभी भी अवार्ड हासिल करना नहीं था। वे बस लिखना चाहते थे। बच्चों के बारे में लेखन पर उन्होंने बताया कि करियर के शुरुआती दिनों में वे वयस्कों के लिए लिख रहे थे। 40 के पड़ाव पर पहुंचने के बाद उन्होंने बच्चों के लिए लिखना शुरू किया। अपने पहले उपन्यास के बारे में उन्होंने कहा कि इस उपन्यास के किरदार रस्टी का नाम अपने नाम से प्रेरित होकर रखा था। लेखन के शुरुआती दिनों में वो खुद रस्टी कहना पसंद करते थे।

फिल्मी कलाकारों के नाम रहा छठवां सत्र

तीसरे दिन छठवें सत्र में फिल्म कलाकारों से मुलाकात कार्यक्रम का आयोजन हुआ। रघुवीर यादव, मालिनी अवस्थी और तिग्मांशू धूलिया इस कार्यक्रम का हिस्सा बने। मालिनी अवस्थी का लोकगीत गायन इस कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण रहा। फिल्म अभिनेता रघुवीर यादव ने बच्चों को संदेश देते हुए कहा कि कई माता-पिता अपने बच्चों पर करियर चुनने का फैसला थोप देते हैं। उन्हें मन से अपना करियर चुनने की आजादी नहीं मिल पाती। बच्चों को अपने माता-पिता को यह समझाना चाहिए कि वे अपनी पसंद से करियर चुनना चाहते हैं और माता-पिता को भी यह बात समझनी चाहिए।

मुशायरे से राहत इंदौरी को श्रद्घांजलि

संस्मरण में मुशायरा सत्र का आयोजन किया गया। इसमें प्रसिद्घ शायर राहत इंदौरी को श्रद्घांजलि दी गई। वे पिछले वर्ष विश्वरंग के अंतरराष्ट्रीय मुशायरा का हिस्सा रहे थे। मुशायरे में शीनकाफ निजाम, राजेश रेड्डी, वसीम बरेलवी, अज्म शाकिरी, शकील आजमी, मदनमोहन दानिश, नुसरत मेंहदी, परवीन कैफ, बद्र वास्ती शामिल रहे।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस