सरकारी व निजी स्कूलों के 6वीं से 11वीं तक के विद्यार्थी हो सकते हैं शामिल

भोपाल। नवदुनिया प्रतिनिधि

विद्यार्थियों में विज्ञान के प्रति रुचि बढ़ाने केंद्र सरकार, एनसीईआरटी और विज्ञान भारती की तरफ से विद्यार्थी विज्ञान मंथन प्रतियोगिता 2019-20 का आयोजन किया जा रहा है। इसमें 6वीं से 11वीं तक के विद्यार्थी शामिल हो सकते हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 सितंबर है। वहीं लेट फीस के साथ 15 अक्टूबर तक आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन पपसञपैमरचैहगैचर्.यि पर कर सकते हैं। ऑनलाइन परीक्षा 16 अक्टूबर को होगी, जिसे विद्यार्थी मोबाइल पर एप डाउनलोड कर दे सकते हैं। परीक्षा 100 अंक की दो घंटे पूरी करनी होगी। परीक्षा के लिए देशभर से अब तक 3 हजार 468 स्कूलों के 56 हजार विद्यार्थियों ने आवेदन किया है। इस संबंध में राज्य शिक्षा केंद्र ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को आदेश जारी कर दिए हैं।

तीन लेवल पर विद्यार्थियों का चयन होगा

यह प्रतियोगिता तीन लेवल पर होगी। पहले परीक्षा में प्रत्येक जिले से 18 विद्यार्थियों का चयन होगा। ये राज्य स्तरीय विज्ञान मंथन में शामिल होंगे। इसमें से प्रत्येक राज्य से टॉप-20 विद्यार्थियों का चयन नेशनल के लिए किया जाएगा। इसमें प्रत्येक कक्षा के प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्तर पर आने वाले को 5 हजार, 3 हजार व 2 हजार की राशि और प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा। राज्यों से चयन होकर सभी विद्यार्थी राष्ट्रीय स्तर पर होने वाले विज्ञान मंथन में शामिल होंगे। इसमें से प्रत्येक कक्षा के टॉप-3 विद्यार्थियों को 25 हजार, 15 हजार और 10 हजार की पुरस्कार राशि के अलावा प्रमाणपत्र दिया जाएगा।

---

वर्जन

पिछले साल देशभर से 1 लाख 40 हजार बच्चे प्रतियोगिता में बैठे थे। पूरे प्रदेश से 10 हजार विद्यार्थी शामिल हुए थे। इस साल देशभर से 2 लाख विद्यार्थियों के परीक्षा में शामिल होने की उम्मीद है।

मनोज पांडेय, स्टेट को-आर्डिनेटर, विद्यार्थी विज्ञान मंथन