भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। नवदुनिया और दैनिक जागरण समूह द्वारा चलाए जा रहे यातायात सुरक्षा अभियान के तहत भोपालवासी भी उत्‍साहपूर्वक सहभागी बने। इसी सिलसिले में शहर में आज जगह-जगह लोगों ने यातायात नियमों का पालन करने की शपथ ली। सुबह दस बजे से यह सिलसिला शुरू हुआ, जो दोपहर 12 बजे के बाद तक चलता रहा।

मुख्य शपथ ग्रहण कार्यक्रम राजधानी के शासकीय महात्मा गांधी सीएम राइज उमावि में सुबह 11 बजे आयोजित किया गया। जहां पर मुख्य रुप से कलेक्टर अविनाश लवानिया, पुलिस आयुक्त मकरंद देउस्कर सहित जिला शिक्षा अधिकारी नितिन सक्सेना भी शामिल हुए। कार्यक्रम में नवदुनिया के स्‍थानीय संपादक संजय मिश्र व यूनिट हेड मानवेंद्र द्विवेदी ने भी मौजूदगी दर्ज कराई। यहां पर कलेक्‍टर लवानिया ने 1200 से अधिक विद्यार्थियों को यातायात नियम पालन की शपथ दिलाई।

नवदुनिया के इस अभियान के तहत राजधानी के सभी सरकारी स्कूल, सीबीएसई, निजी और आइसीएसई बोर्ड के स्कूलों में एक साथ शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया गया। इस दौरान विद्यार्थियों को शपथ दिलाई गई। सभी प्राचार्यों द्वारा स्कूल में एकत्रित होकर यातायात नियमों के पालन का संकल्प दिलाई। इस दौरान विद्यार्थियों को यातायात नियमों का पालन कराने के लिए विशेषज्ञों को बुलाकर जागरूक भी किया गया।

इसके अलावा भोपाल संभागायुक्‍त कार्यालय, कलेक्‍टर आफिस, पुलिस थानों के अलावा विभिन्‍न शासकीय कार्यालयों में शपथ ग्रहण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। पंचायतों, निजी संस्थानों, कालोनियों आदि में शपथ ग्रहण समारोहों का आयोजन किया गया। विभिन्‍न समाजसेवी संगठनों व व्‍यापारिक संगठनों ने भी नवदुनिया/नईदुनिया की इस पहल को सराहते हुए यातायात नियम पालन के शपथ ग्रहण कार्यक्रम में हिस्‍सा लिया।

सुबह करीब साढ़े दस बजे कलेक्‍टर कार्यालय में अधिकारियों व कर्मचारियों ने नवदुनिया की इस पहल में सहभागी बनते हुए यातायात नियमों का पालन करने और दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करने का संकल्‍प लिया। कलेक्टर कार्यालय में अपर कलेक्टर माया अवस्थी और डिप्टी कलेक्टर अंकिता त्रिपाठी ने अधिकारियों और कर्मचारियों को यातायात नियमों का पालन करने की शपथ दिलाई।

सड़क सुरक्षा सप्ताह को लेकर बाग मुगालिया एक्सटेंशन कॉलोनी विकास समिति के सदस्‍यों द्वारा भी शपथ ग्रहण का आयोजन किया गया।

इन जगहों पर भी ली गई शपथ

अभियान के तहत बागमुगालिया एक्सटेंशन कालोनी में अध्यक्ष उमाशंकर तिवारी के नेतृत्व में 25 लोगों ने ट्रैफिक के नियमों का पालन करने की शपथ ली। भोपाल रेलवे स्टेशन पर डिप्टी स्टेशन प्रबंधक एसके गोयल के नेतृत्व में 10 रेल कर्मचारियों ने ट्रैफिक के नियमों का पालन करने की शपथ ली। इस अवसर पर बड़ी संख्या में रेल यात्री भी उपस्थित थे। मप्र कर्मचारी मंच के प्रांताध्यक्ष अशोक पांडे के नेतृत्व में 20 लाेगों ने ट्रैफिक के नियमों का पालन करने की शपथ ली। वन विभाग के 40 कर्मचारियों ने आजीवन नियमों का पालन करने और सड़क पर घायल लोगों की मदद करने की शपथ ली।

विश्वविद्यालयों में भी हुए शपथ ग्रहण समारोह

राजधानी के विश्वविद्यालयों में भी शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया गया। इस दौरान युवाओं को हेलमेट पहनने और यातायात नियमों का पालन करने के लिए जागरूक किया गया।

यहां-यहां हुए शपथ ग्रहण समारोह

- सीएम राइज स्कूल निशातपुरा

- रशीदिया स्कूल, बरखेड़ी

- सीएम राइज स्कूल गोविंदपुरा

- नवोदय विद्यालय

- उत्कृष्ट विद्यालय

- नवीन कन्या स्कूल

- सरोजिनी नायडू स्कूल

- संस्कृत कन्या विद्यालय

- नूतन कालेज

- माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय

- बरकतउल्ला विश्वविद्यालय

- भोज मुक्त विश्वविद्यालय

- गीतांजलि कालेज

- भेल कालेज सहित अन्य शिक्षण संस्थान

Posted By: Ravindra Soni

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close