Road Safety Campaign: संत हिरदाराम नगर, (नवदुनिया प्रतिनिधि)। स्कूल बस के ड्राइवरों पर सुरक्षा की दोहरी जिम्मेदारी है। अपने साथ आपको उन बच्चों की सुरक्षा का भी ध्यान रखना है, जो आपके भरोसे बस में सवार हैं। आपके ऊपर दोहरी जिम्मेदारी है इसलिए यातायात के सभी नियमों का पालन करें। नवदुनिया के सड़क सुरक्षा अभियान के तहत नवनिध हासोमल गर्ल्स स्कूल के बस ड्राइवरों को संबोधित करते हुए शिक्षाविद् गोपाल गिरधानी ने यह बात कही।

नवदुनिया की पहल पर गिरधानी ने ड्राइवरों को यातायात नियमों के पालन का संकल्‍प दिलाया। उन्होंने कहा कि अभिभावक आपके भरोसा पर अपने बच्चों को स्कूल तक भेजते हैं, उन्हें विश्वास होता है कि हमारा बच्चा सुरक्षित स्कूल जाएगा और वापस लौटेगा। यही विश्वास आपकी जिम्मेदारी बढ़ा देता है। गिरधानी ने कहा कि नियमों का पालन करना हमारा नैतिक दायित्व भी है। आप पुलिस से बचने के लिए रूट बदल सकते हैं या चालानी कार्रवाई से किसी तरह बस सकते हैं, पर गलत तरीके से वाहन चलाकर दुर्घटना से नहीं बच सकते। गिरधानी ने कहा कि नवदुनिया की यह मानवीय पहल है। लोग जागरूक होंगे तो जिम्मेदारी से नियमों का पालन करेंगे। सरकार ने भी हमारे हित में ही नियम बनाए हैं। इसका पालन करने से हम अधिक सुरक्षित रह सकते हैं।

ड्राइवरों ने कहा, अब अधिक सतर्क रहेंगे

प्रशिक्षण लेने के बाद स्कूल बस ड्राइवरों ने कहा कि वे नियमों पालन लंबे समय से करते आ रहे हैं, लेकिन अब अधिक सतर्कता बरतेंगे। यह प्रयास करेंगे कि कोई भी नियम नहीं टूटे। बस ड्राइवरों ने नवदुनिया की पहल का स्वागत करते हुए कहा कि यातायात सुरक्षा अभियान से जागरूकता बढ़ेगी। बच्चों को खुद अधिक सुरक्षित महसूस करेंगे। ड्राइवरों को गिरधानी ने यातायात नियमों का पालन करने की शपथ दिलाई। इस मौके पर स्कूल के अनेक शिक्षक भी उपस्थित थे।

Posted By: Ravindra Soni

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close