Road Safety Campaign : भोपाल (टीम नईदुनिया)। मध्य प्रदेश के एक करोड़ से अधिक लोगों ने शुक्रवार को अविस्मरणीय उत्साह दिखाते हुए सड़क सुरक्षा के नियमों का पालन करने की शपथ ली। जन-जागरूकता का यह पवित्र कार्य इस आशा के साथ पूर्ण हुआ कि अब सड़क हादसों को न्यूनतम किया जा सकेगा। यह शपथ लेने का आह्वान नईदुनिया और सहयोगी प्रकाशन दैनिक जागरण समूह ने सड़क सुरक्षा को लेकर चलाए जागरूकता अभियान के तहत किया था।

स्कूल-कालेज के विद्यार्थियों से लेकर प्रदेश के मंत्रियों, बड़े अधिकारियों ने भी यह शपथ ली। लगभग हर सरकारी विभाग में शपथ कार्यक्रम आयोजित किया गया। सामाजिक व धार्मिक संगठन भी पीछे नहीं रहे। ज्योतिर्लिंग महाकालेश्वर और ओंकारेश्वर के परिसर में पुजारियों और कर्मचारियों ने शपथ ली। ग्वालियर में शपथ ग्रहण से पूर्व बच्चों ने जागरूकता रैली भी निकाली। जबलपुर में जैन समाज के पंच कल्याणक समारोह में मुनि श्री प्रबुद्ध सागर महाराज के सानिध्य में समाज की विभिन्न संस्थाओं के प्रमुखों, कई शहरों से आए श्रद्धालुओं और युवाओं ने शपथ ली।

प्रदेश के गृह मंत्री डा. नरोत्तम मिश्रा, वन मंत्री विजय शाह, उच्‍च शिक्षा मंत्री मोहन यादव, ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर, जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट और लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री बृजेंद्र सिंह यादव ने भी विभिन्न स्थानों पर शपथ ली। भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय इंदौर में शपथ ग्रहण कार्यक्रम में शामिल हुए। भोपाल स्थित मंत्रालय, पुलिस मुख्यालय, सभी परिवहन कार्यालयों में अधिकारियों-कर्मचारियों ने शपथ ली।

मालवा- निमाड़ अंचल के 14 जिलों में सुबह के 11 बजते ही स्कूल-कालेज, अस्पताल परिसर, बाजार, सामाजिक संगठनों के कार्यक्रमों, पुलिस थाना, कलेक्टोरेट, पुलिस अधीक्षक कार्यालयों, आइजी आफिस, पुलिस कमिश्नर कार्यालय सहित विभिन्न स्थानों पर लोगों ने शपथ ली।

इंदौर में आयोजित सामूहिक शपथ कार्यक्रम में महापौर पुष्यमित्र भार्गव, विधायक महेंद्र हार्डिया, कलेक्टर इलैया राजा टी ने भी विद्यार्थियों के साथ शपथ ली। इंदौर के संभागायुक्त पवन शर्मा, पुलिस कमिश्नर हरिनारायणाचारी मिश्र ने अधिकारी-कर्मचारियों के साथ शपथ ली। इंदौर में ही आइआइटी, आइआइएम और एसजीएसआइटीएस सहित सात निजी विश्वविद्यालयों के परिसर में भी शपथ ग्रहण का आयोजन हुआ। एम्स भोपाल में डाक्टर और चिकित्सा विद्यार्थियों ने कार्यपालक निदेशक प्रोफेसर डा. अजय सिंह की उपस्थिति में यातायात सुरक्षा पर सेमिनार का आयोजन कर शपथ ग्रहण की।

ग्वालियर- चंबल अंचल के नौ जिलों में करीब 7046 स्थानों पर सामूहिक शपथ ग्रहण के आयोजन हुए। ग्वालियर का मुख्य शपथ समारोह फूलबाग मैदान में हुआ। इसमें एक साथ करीब पांच हजार लोगों ने शपथ ग्रहण की। महापौर शोभा सिकरवार, विधायक सतीश सिकरवार, कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह, एसएसपी अमित सांघी सहित राजनीतिक दलों के अध्यक्ष और नेता उपस्थित रहे।

अंचल के हर जिले में एक-एक मुख्य समारोह और स्कूल, कालेज, पुलिस थानों, एसपी कार्यालय, सरकारी कार्यालयों, कोचिंग सेंटर, पंचायतों, चौराहों-तिराहों पर सामूहिक शपथ ग्रहण कार्यक्रम हुए। ग्वालियर में स्मार्ट सिटी के पब्लिक एनाउंसमेंट सिस्टम से 29 चौराहों पर करीब एक लाख से अधिक वाहन चालकों को शपथ दिलाई गई।

महाकोशल और विंध्य अंचल के 12 जिलों में करीब 3000 स्थानों पर शपथ ग्रहण के सामूहिक कार्यक्रम हुए। जबलपुर शहर में ही स्कूल, कालेज, विश्वविद्यालय, पुलिस, चिकित्सा, बिजली विभाग, रेलवे, हाई कोर्ट, नगर निगम के 16 जोन कार्यालय सहित 1700 स्थानों पर लोगों ने सामूहिक रूप से शपथ ली। महापौर जगत बहादुर सिंह अन्नू ने स्कूली बच्चों के साथ शपथ ली। जबलपुर शहर के सभी 1499 स्कूलों में एक लाख से ज्यादा विद्यार्थियों व शिक्षकों ने शपथ ली। अशोकनगर में एक शादी समारोह में मंत्री बृजेंद्र सिंह यादव और विधायक जसपाल सिंह जज्जी ने मेहमानों को शपथ दिलवाई।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close