RTE Admission in MP: भोपाल, नवदुनिया प्रतिनिधि। शिक्षा का अधिकार अधिनियम (आरटीई) के तहत प्रदेश में निजी विद्यालयों में निःशुल्क प्रवेश के लिए पात्र बच्चों को प्रवेश लेने की अंतिम तिथि 28 जुलाई तक बढ़ाई गई है। पूर्व में यह तारीख़ 26 जुलाई 2021 निर्धारित थी। इस संदर्भ में राज्‍य शिक्षा केंद्र के संचालक राज्य शिक्षा केंद्र धनराजू एस ने बताया कि मौसम की विपरीत परिस्थितियों और पात्र बच्चों के हित को ध्यान में रखते हुए विद्यालय में प्रवेश लेने की अंतिम तिथि को 2 दिन बढ़ाया गया है।

धनराजू ने बताया कि प्रदेश के सभी जिला परियोजना समन्वयक को निर्देश जारी किए हैं कि स्‍कूला आवंटन पश्चात संबंधित बच्चे द्वारा आवंटित स्कूल में निःशुल्क प्रवेश के लिए उपस्थित होने के साथ ही अशासकीय स्कूल द्वारा मोबाइल एप के माध्यम से बच्चे की फोटो लेकर निःशुल्क प्रवेश दर्ज कराना सुनिश्चित कराया जाए। इसके साथ ही यदि किसी अशासकीय स्कूल द्वारा वर्तमान में स्कूल का संचालन बंद कर दिया गया है या कोई अल्पसंख्यक स्कूल में किसी बच्चे का आवंटन हुआ है, तो ऐसे स्कूलों की जानकारी मंगलवार शाम 5 बजे तक राज्य शिक्षा केन्द्र को उपलब्ध कराई जाए, ताकि ऐसे बच्चों को दूसरे चरण की लॉटरी प्रक्रिया में अन्य स्कूल को चुनने का अवसर उपलब्ध कराया जा सके।

बता दें कि निःशुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम-2009 के प्रभावी क्रियान्वयन के तहत कमजोर वर्ग एवं वंचित समूह के बच्चों को निजी स्कूलों में निःशुल्क प्रवेश के लिए सत्र 2021-22 में ऑनलाइन लॉटरी के माध्यम से स्कूल का आवंटन किया गया था।

Posted By: Ravindra Soni

NaiDunia Local
NaiDunia Local