भोपाल, नवदुनिया प्रतिनिधि। हजरत निजामुद्दीन से विशाखापट्टनम जाने वाली समता एक्सप्रेस 6 दिसंबर की शाम को भोपाल नहीं आएगी। इस ट्रेन को निजामुद्दीन स्टेशन से ही निरस्त कर दिया है। यह ट्रेन शाम को भोपाल पहुंचनी थी जो नहीं आएगी। ट्रेन को रैक नहीं मिलने के कारण निरस्त किया है। इसके पूर्व रविवार को भी यह ट्रेन निरस्त कर दी थी।

यात्रियों को परेशान होना पड़ा है। समता एक्सप्रेस से यात्रा करने वाले यात्री दूसरी ट्रेनों से यात्रा करने की योजना बना लें। विकल्प के रूप में यात्रियों को भोपाल और रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से दूसरी ट्रेनें मिल जाएंगी। हालांकि इनमें से ज्यादातर में वेटिंग है। ऐसे में परेशानी होगी। दरअसल, जावद तूफान के चलते समता समेत दूसरी ट्रेनों को एक ओर से निरस्त किया था जिसके कारण दूसरी दिशा से चलने वाली ट्रेनों को रैक नहीं मिल पाया है। इसकी वजह से ट्रेनों को निरस्त करना पड़ा है। अब तूफान का असर कम हो गया है इसलिए भोपाल रेल मंडल के स्टेशनों से गुजरने वाली ट्रेनों को निरस्त करने की नौबत नहीं आ रही है।

एसएमएस कर दी जानकारी, पूरा किराया भी लौटाया

समता एक्सप्रेस में जिन यात्रियों के टिकट थे उन्हें ट्रेन के निरस्त होने की जानकारी एसएमएस करके दी गई है। इन यात्रियों का पूरा किराया भी लौटाया जा रहा है। चूंकि ट्रेन रेलवे की तरफ से निरस्त की गई है इसलिए पूरा किराया वापस करने का नियम है।

ट्रेन का टिकट लेते समय इन बातों का रखें ध्यान

यदि आप ट्रेन के टिकट बुक करा रहे हैं तो सही मोबाइल नंबर ही डालें। खासकर उसी व्यक्ति का नंबर डालें, जिन्हें यात्रा करनी हो। ऐसा इसलिए क्योंकि रेलवे को कई बार विषम स्थिति में ट्रेनों को निरस्त करना पड़त है। कई बार बदले हुए मार्ग से चलाना पड़ता है। ऐसी स्थिति में रेलवे संबंधित यात्रियों को एसएमएस करके सूचना देता है। यदि नंबर सही नहीं होगा तो यात्री गफलत में पड़ सकते हैं। कई यात्रियों के साथ ऐसा होह सकता है। सावधानी इस बात में भी है कि यात्रा से पहले विशेष तौर पर एसएमएस देखते रहें।

Posted By: Lalit Katariya

NaiDunia Local
NaiDunia Local