संत हिरदाराम नगर, नवदुनिया प्रतिनिधि। बड़ी झील किनारे स्थित बोरवन पार्क के एक हिस्से में अब बच्चों के लिए उद्यान विकसित होगा। यहां बच्चे खेल सकेंगे। बच्चों के मनोरंजन के लिए झूले एवं फिसलपटि्टयां भी लगाने का प्रस्ताव है।

बोरवन पार्क की देखरेख राजधानी परियोजना प्रशासन करता रहा है। सीपीए ने यहां पर अनेक काम कराए। वाच टावर, पुलिया का निर्माण, बाउंड्रीवाल एवं फैसिंग कराई जा चुकी है। अब सीपीए का अस्तिव खत्म हो गया है। अब वन मंडल एवं नगर निगम इसकी देखरेख कर रहा है। वन मंडल के सहयोेग से ही चिल्ड्रंस पार्क विकसित किया जा रहा है। पार्क में बच्चों के खेलने की सुविधा होगा। आधुनिक झूले एवं फिसल पटि्टयां लगाई जाएंगी। बैठने के लिए बैंच भी लगाई जा रही है। पं. दीनदयाल उपाध्याय बोरवन क्लब के अध्यक्ष जगदीश आसवानी के अनुसार पार्क की देखरेख में क्लब भी सहयोग करेगा। क्लब की पहल पर ही बच्चों के लिए उद्यान बनाने की स्वीकृति दी गई है।

सैर करने वालों को होगी सुविधा

बोरवन पार्क में सुबह एवं शाम के समय बड़ी संख्या में लोग सैर करने पहंुचते हैं। बच्चों के लिए उद्यान विकसित होने से उन लोगों को सुविधा होगी जो बच्चों के साथ पार्क मंंे आते हैं। बोरवन क्लब के अध्यक्ष जगदीश आसवानी कहते हैं कि अब लोग बच्चों को चिल्ड्रंस पार्क में छोड़कर सैर पर जा सकते हैं। बोरवन क्लब लंबे समय से पार्क के रखरखाव में सहयोग देता आ रहा है। क्लब ने पार्क को पालीथिन मुक्त घोषित किया है। यहां प्लास्टिक की पन्न्यिां लेकर प्रवेश करने पर रोक लगाई जा चुकी है। क्लब के सदस्य गुटखे के खाली पाउच एकत्रित कर उसे डस्टबिन में डाल देते हैं। नागरिकांे को भी सफाई के लिए प्रेरित किया जाता है। क्लब की सक्रियता के कारण ही नगर निगम ने क्लब को सफाई के लिए अपना ब्रांड एंबेसेडर नियुक्त किया है। क्लब जागरूकता अभियान भी चला रहा है। बोरवन क्लब के सहयोग से पार्क में बड़ी संख्या में पौधे रोपे जा चुके हैं।

Posted By: Lalit Katariya

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close