भोपाल, नवदुनिया प्रतिनिधि। मप्र की राजधानी भोपाल के उपनगर संत हिरदाराम नगर की एक लाड़ली बेटी ने अपनी उपलब्धि से परिजनों समेत समूचे बैरागढ़ का मान बढ़ाया है। बैरागढ़ की होनहार छात्रा अंजली नायर बचपन से ही भारतीय सेना की गौरव गाथा से प्रभावित थी। उसने संकल्प लिया था कि वह सेना में जरूर शामिल होगी। संत हिरदाराम जी के उत्तराधिकारी संत सिद्ध भाऊ एवं कर्नल नारायण पारवानी ने उन्हें भारतीय सेना में शामिल होने के लिए प्रेरित किया। आखिर उसका संकल्प पूरा हुआ। हाल ही में अंजली का चयन लेफ्टिनेंट के पद पर हुआ है। अंजलि के पिता अनिल नायर बैरागढ़ के संत हिरदाराम कॉलेज के तकनीकी विभाग में पदस्थ हैं। उनका वेतन बहुत कम है, लेकिन संत सिद्ध भाऊ की प्रेरणा और जीव सेवा संस्थान के आर्थिक सहयोग से उन्होंने बेटी के सपने को पूरा कर दिया।

चेन्नई में परेड के बाद लेफ्टिनेंट की उपाधि मिली

आफिसर्स ट्रेनिंग अकादमी चेन्नई में शानदार परेड के बाद 230 होनहार युवक-युवतियों को संसार की सर्वश्रेष्ठ भारतीय सेना में अफसर के तौर शामिल होने का अवसर मिला। इसमें संत हिरदाराम नगर की होनहार बालिका अंजलि नायर भी शामिल है। संत सिद्ध भाऊ व कर्नल नारायण पारवानी ने अंजलि और परिवार को शुभकामनाएं देते हुए उज्जवल भविष्य की कामना की है। कर्नल नारायण पारवानी का कहना है कि भारतीय सेना में शामिल होना गौरव की बात है। नई पीढ़ी को सेना में शामिल होने के लिए आगे आना चाहिए। वे लंबे समय से छात्रों को अपने व्याख्यान के माध्यम से सेना में शामिल होने के लिए प्रेरित भी कर रहे हैं।

बैरागढ़ के जीतेश भी हाल ही में बने थे लेफ्टिनेंट

भारतीय स्टेट बैंक में प्रबंधक हीरालाल खेराजानी ने बेटे जीतेश को स्कूल में दाखिला दिलाते समय ही कहा था कि तुम्हें आर्मी में शामिल होकर देश की सेवा करनी है। पुत्र जीतेश ने भी ठान लिया था कि वह सेना में शामिल होगा। हाल ही में जीतेश का चयन लेफ्टिनेंट पद पर हुआ है। कैडेट ट्रेनिंग विंग, मिलिट्री कॉलेज ऑफ टेलिकम्युनिकेशन इंजीनियरिंग महू में आयोजित पासिंग आऊट परेड में जीतेश ने भाग लिया।

Posted By: Ravindra Soni

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस