Shivraj Cabinet : भोपाल (नईदुनिया स्टेट ब्यूरो)। प्रदेश के शिवराज मंत्रिमंडल का विस्तार एक बार फिर टल गया है। इसके संकेत खुद मुख्यमंत्री ने मंगलवार की शाम को मीडिया को दिए। उन्होंने एक-दो दिन के भीतर मंत्रिमंडल विस्तार की संभावना जताई है। इधर, उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल बुधवार को भोपाल आएंगी। पटेल को मध्य प्रदेश का कार्यवाहक राज्यपाल नियुक्त किया गया है। मप्र उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायधीश एके मित्तल उन्हें पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे।

पटेल के देर रात भोपाल आगमन के अधिकृत कार्यक्रम के बाद इस बात की संभावना और बढ़ गई है कि कैबिनेट विस्तार गुरुवार को हो जाएगा।

दो दिन बाद लौटे शिवराज

मुख्यमंत्री दो दिन दिल्ली में रुकने के बाद मंगलवार को सुबह भोपाल लौट आए। मुख्यमंत्री के साथ भाजपा प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा और संगठन महामंत्री सुहास भगत भी वापस आए। तीनों दिग्गज रविवार से केंद्रीय नेतृत्व के साथ मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर बातचीत कर रहे थे, लेकिन सभी मुद्दों पर सहमति नहीं बन पाई थी। यही वजह थी कि सीएम और भाजपा ने मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर मौन साधे रखा। शाम को एक बार फिर मुख्यमंत्री ने प्रदेश भाजपा कार्यालय जाकर शर्मा और भगत के साथ फिर मंत्रणा की। अब संभावना बन गई है कि सबकुछ ठीक रहा तो गुरूवार को नए मंत्रियों को शपथ दिलाई जा सकती है।

उप-मुख्यमंत्री और विधानसभा अध्यक्ष का पेच

भाजपा सूत्रों का कहना है कि मंत्रियों के चयन के साथ जो मुद्दा नहीं सुलझ रहा है, वह विधानसभा अध्यक्ष और उप-मुख्यमंत्री बनाए जाने का है। शिवराज, पूर्व नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव को विधानसभा अध्यक्ष बनवाना चाहते हैं, लेकिन सहमति नहीं बन पा रही है। अगर भार्गव को मंत्री बनाया गया तो सीतासरन शर्मा को दोबारा विधानसभा अध्यक्ष बनाया जा सकता है। इधर, दो उप-मुख्यमंत्री बनाए जाने को लेकर भी अब तक सत्ता-संगठन के बीच समन्वय नहीं बन पाया है। पार्टी सूत्रों का कहना है कि हाईकमान ने सिंधिया खेमे से कैबिनेट मंत्री तुलसी सिलावट और गृहमंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा को उप-मुख्यमंत्री बनाने का विकल्प प्रदेश नेतृत्व को दिया है पर दोनों ही मसलों पर सहमति नहीं बन पाई।इधर नरोत्तम मिश्रा दिल्ली में ही जमे हुए हैं। मिश्रा को सोमवार को दिल्ली बुलाया गया था।

संजय पाठक और भूपेंद्र सिंह भी भाजपा मुख्यालय पहुंचे

मंत्रिमंडल विस्तार की खबरों के बीच पूर्व मंत्री भूपेंद्र सिंह और संजय पाठक शाम को प्रदेश भाजपा मुख्यालय पहुंचे। दोनों की प्रदेशाध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा और संगठन महामंत्री सुहास भगत के साथ अलग-अलग एक-एक घंटे की बातचीत हुई। इसे भी मंत्रिमंडल विस्तार से जोड़कर देखा जा रहा है। भूपेंद्र सिंह फिलहाल चुनाव प्रबंध समिति के संयोजक भी हैं।

आनंदी बेन की अगवानी करेंगे शिवराज

तय कार्यक्रम के अनुसार, बुधवार दोपहर साढ़े तीन बजे कार्यवाहक राज्यपाल आनंदी बेन भोपाल पहुंचेंगी, यहां स्टेट हैंगर पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान उनकी अगवानी करेंगे। आनंदी बेन का शपथ ग्रहण समारोह शाम साढ़े चार बजे राजभवन के सांदीपनी सभागार में होगा। कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर सामान्य प्रशासन विभाग के अधिकारियों की राजभवन के अफसरों के साथ बैठक भी हो चुकी है।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना