Madhya Pradesh News: भोपाल(राज्य ब्यूरो)। पिछले एक साल से राज्य सरकार नया जेट प्लेन खरीदने की कवायद कर रही है, लेकिन कम सरकार द्वारा तय कीमत में जेट प्लेन देने को विदेशी कंपनियां सहमत नहीं हो रही हैं। ऐसे में अब मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस ने 12 दिसंबर को साधिकार समिति की बैठक बुलाई है, जिसमें विधि विभाग के प्रमुख सचिव, वित्त विभाग के अपर मुख्य सचिव और विमानन विभाग के सचिव शामिल होंगे। इस बैठक में निर्णय के बाद जेट प्लेन खरीदी का प्रस्ताव कैबिनेट में मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। सरकार को उम्मीद है कि इस बार नया जेट प्लेन खरीद लिया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार ने नया जेट प्लेन खरीदने के लिए सात माह पूर्व पहला टेंडर किया था। सरकार ने इसके लिए बजट में 120 करोड़ रुपये का प्रविधान किया हुआ है, लेकिन विदेश की कंपनियां इस दर पर प्लेन देने को राजी नहीं हैं। पहली बार में सिर्फ एक कंपनी ने टेंडर डाला था, लेकिन उसकी अपनी शर्तें थीं, जिस पर बात नहीं बन सकी।

बता दें कि वर्तमान में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान किराए के प्लेन में सफर करते हैं। अलग-अलग जगह जाने के लिए अलग-अलग प्लेन किराए पर लिया जा रहा है। विमान निर्माता कंपनी से बात न बनने के कारण संभवत: नया स्टेट प्लेन खरीदने के लिए बजट भी बढ़ाया जा सकता है।

जेट प्लेन के लिए खराब हवाई पटि्टयों की कराई जा रही मरम्मत

प्रदेश की हवाई पट्टियां नए स्टेट जेट प्लेन के अनुसार तैयार कराई जा रही हैं। हवाई पट्टियों के उन्न्यन का कार्य तेज गति से चल रहा है। पन्ना, उज्जैन, खजुराहो, छिंदवाड़ा पचमढ़ी सहित कुछ जिलों की हवाई पट्टियां खराब हैं और यहां जेट जैसा बड़ा विमान नहीं उतारा जा सकता। इन खराब हवाई पटि्टयों की सरकार मरम्मत करा रही है।

2018 में भी जेट प्लेन खरीदने की थी तैयारी

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने तीसरे कार्यकाल में वर्ष 2017-18 में जेट प्लेन खरीदने का निर्णय लिया था। इसके बाद कांग्रेस सरकार आने पर इस निर्णय को बदल दिया गया। तत्कालीन मुख्यमंत्री कमल नाथ का कहना था कि जेट प्लेन महंगा है और इसका उपयोग केवल भोपाल, इंदौर, ग्वालियर और जबलपुर में हो सकता है। ऐसे में जेट से आधी कीमत का क्राफ्ट किंग एयर बी-250 प्लेन 60 करोड़ रुपये में खरीदा गया था, जो बाद में ग्वालियर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close