भोपाल, नवदुनिया प्रतिनिधि, Pre Wedding Photoshoot। राजधानी भोपाल की सिंधी सेंट्रल पंचायत ने प्री-वेडिंग शूटिंग की परंपरा समाप्त करने के लिए विशेष अभियान शुरू करने का निर्णय लिया है। पंचायत चैतीचांद पर एक वीडियो क्लिप जारी करने जा रही है, जिसके माध्यम से लोगों को प्री वेडिंग शूट के दुष्परिणाम से अवगत कराया जाएगा। पंचायत के अध्यक्ष एवं मध्य प्रदेश विधानसभा के पूर्व प्रमुख सचिव भगवान इसरानी एवं पंचायत के महासचिव हरीश नागदेव के अनुसार प्री वेडिंग शूट के कारण रिश्‍ते और यहां तक कि परिवार टूटने की जानकारी भी सामने आ रही है। इसे देखते हुए पंचायत ने सभी समाज बंधुओं से आग्रह किया है कि सगाई के बाद सामान्य फोटोग्राफी जरूर कराएं, लेकिन विवाह से पहले होने वाली यानी प्री वेडिंग शूटिंग न कराएं, क्योंकि इसके कारण कई परिवारों में तनाव बढ़ा और वे टूटने की स्थिति में आ गए।

नागदेव के अनुसार सदस्यों की सलाह पर हमने एक वीडियो बनवाया है। इसे यूट्यूब पर अपलोड किया जाएगा। जल्द ही इसकी लिंक समाज के प्रबुद्धजनों को भेजी जाएगी, ताकि लोग प्री वेडिंग शूटिंग न करें। इस वीडियो में बताया गया है कि प्री वेडिंग शूटिंग करने से सामाजिक मर्यादा तार-तार हो रही है। यह एक प्रकार की कुरीति है जिसे दूर करना जरूरी है। हर्ष मूवीज के सहयोग से यह वीडियो बनाया गया गया है।

संत हिरदाराम नगर पंचायत भी पक्ष में नहीं

संत हिरदाराम नगर की पूज्य सिंधी पंचायत भी प्री वेडिंग शूट के पक्ष में नहीं है। पंचायत के महासचिव माधु चांदवानी, हरीश मेहरचंदानी एवं भरत आसवानी का कहना है कि कई बार सगाई के बाद किन्ही कारणों से परिवारों के बीच रिश्ता खत्म हो जाता है। ऐसे समय में प्री वेडिंग शूटिंग के दौरान लिए गए फोटो और वीडियो परेशानी का कारण बन जाते हैं। समाज के लोगों को इससे बचना चाहिए। विवाह के दिन तो वैसे भी वीडियोग्राफी होती है। उस पर कोई रोक नहीं है। दोनों पंचायतों का कहना है कि यह एक आग्रह अभियान है। हमने कोई आदेश जारी नहीं किया है। लोक स्व-प्रेरणा से प्री वेडिंग शूटिंग न कराएं, यही हमने अपील की है।

Posted By: Ravindra Soni

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags