भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि), MP Weather Update। मध्य प्रदेश में हवा का रुख सोमवार रात से उत्तरी और उत्तर पूर्वी हो गया है। इस वजह से मंगलवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान में मामूली गिरावट होने की संभावना है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक इस तरह की स्थिति दो दिन तक बनी रह सकती है। इसके बाद चार मार्च को पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से हवाओं का रुख एक बार फिर बदलकर दक्षिणी और दक्षिण-पश्चिमी होने लगेगा। इससे एक बार फिर तापमान में बढ़ोतरी होने लगेगी। इस दौरान बादल भी छा सकते हैं। कहीं-कहीं बूंदाबांदी भी हो सकती है।

मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक अभी पूरे प्रदेश में अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक बने हुए हैं। इस वजह से वातावरण में गर्मी बरकरार है। वरिष्ठ मौसम विज्ञानी एचएस पांडे ने बताया कि सोमवार रात से हवाओं के रुख में परिवर्तन हुआ है। हवाएं उत्तरी और उत्तर-पूर्वी हो गई हैं। लगभग 20 किलोमीटर की औसत रफ्तार से चल रही हवाओं के कारण मंगलवार सुबह सिहरन महसूस हुई। मंगलवार को अधिकतम तापमान में भी कुछ कमी आने की संभावना है। बुधवार को न्यूनतम तापमान में भी गिरावट होने के आसार हैं। तापमान में मामूली गिरावट होने का सिलसिला दो दिन तक बनी रह सकती है।

उधर, मंगलवार को एक पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत के हिमालयीन क्षेत्र में प्रवेश करने जा रहा है। इसके प्रभाव से मध्य प्रदेश में मौसम का मिजाज फिर बदलेगा। हवा का रुख बदलकर दक्षिणी और दक्षिण-पश्चिमी होने लगेगा। हवा के साथ नमी आने की वजह से बादल छाने लगेंगे। इससे दिन के तापमान में गिरावट होगी, लेकिन रात का तापमान बढ़ेगा। पश्चिमी विक्षोभ के आगे बढ़ने के बाद फिर मौसम साफ होने लगेगा।

Posted By: Ravindra Soni

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags