भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। मप्र राज्य घुड़सवारी अकादमी के 14 घुड़सवारों ने मध्य प्रदेश राज्य घुड़सवारी अकादमी भोपाल में आयोजित दो दिवसीय रीजनल इक्वेस्ट्रियन लीग में शानदार प्रदर्शन करते हुए जूनियर राष्ट्रीय घुड़सवारी प्रतियोगिता के लिए क्वालीफाइ कर लिया है। जूनियर राष्ट्रीय घुड़सवारी प्रतियोगिता दिल्ली स्थित आर्मी पोलो राइडिंग क्लब में 20 से 30 दिसम्बर तक आयोजित होगी।

यह खिलाडी हुए मप्र टीम में शामिल

मप्र राज्य घुड़सवारी अकादमी में दो दिन तक खेली गई रीजनल इक्वेस्ट्रियन लीग में जूनियर ग्रुप के सात, चिल्ड्रन ग्रुप-2 के तीन और चिल्ड्रन ग्रुप-वन के चार खिलाड़ियों का जूनियर राष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए चयन हुआ है। इसके अंतर्गत जूनियर ग्रुप में अकादमी के खिलाड़ी उमर अली, मीरा मलैया और हीरल जोशी ने ड्रेसाज, आदर्श राठौर, अंशप्रीत सिंह बिन्द्रा आदित्य आयुष सिंह और राजू सिंह ने ड्रेसाज और जम्पिंग में क्वालीफाइ किया। इसी तरह चिल्ड्रन ग्रुप-2 में अर्जुन सिंह, संस्कार राठौर और विनीत परिहार ने तथा चिल्ड्रन ग्रुप-1 में मो.हमजा आकिल, अर्जुन मलैया, ज्योति विश्वकर्मा और भोलू परमार ने ड्रेसाज और जम्पिंग में क्वालीफाइ किया। लीग में अकादमी के घुड़सवारों ने अकादमी के मुख्य प्रशिक्षक कैप्टन भागीरथ के मार्गदर्शन में भाग लिया।

खेलमंत्री ने दी बधाई

खेलमंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने जूनियर राष्ट्रीय घुड़सवारी प्रतियोगिता के लिए चयनित खिलाड़ियों को बधाई और शुभकामनाएं दी। उन्‍होंने कहा कि अकादमी के माध्यम से खिलाड़ियों को अंतर्राष्ट्रीय खेल सुविधाएं और प्रशिक्षण उपलब्ध कराया जा रहा है। इसी का परिणाम है कि हमारे खिलाड़ी राष्ट्रीय और अंतरराष्‍ट्रीय स्तर पर प्रतिभा का शानदार प्रदर्शन कर प्रदेश का गौरव बढ़ा रहे हैं। खेलमंत्री ने राष्ट्रीय घुड़सवारी संघ द्वारा मप्र घुड़सवारी अकादमी भोपाल में सफल आयोजन पर प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने लीग के लिए नियुक्त जूरी मेम्बर कमांडेन्ट (रि.) नरेश तेहलान और कर्नल (रि.) आरएस अहलूवालिया को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया। खेल संचालक पवन कुमार जैन ने पुष्पगुच्छ भेंट कर जूरी सदस्यों का स्वागत किया।

अकादमी की उपलब्धि

मप्र राज्य घुड़सवारी अकादमी के खिलाड़ियों ने अभी तक अंतर्राष्ट्रीय घुड़सवारी प्रतियोगिताओं में 11 स्वर्ण, 4 रजत और सात कांस्य सहित 22 पदक देश को दिलाए है। जबकि राष्ट्रीय घुड़सवारी प्रतियोगिताओं में 134 पदक अर्जित किए हैं जिनमें 49 स्वर्ण, 53 रजत और 32 कांस्य पदक शामिल है।

Posted By: Lalit Katariya

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस