भोपाल, नवदुनिया प्रतिनिधि। हवा और कृपा दोनों होती हैं, पर दिखाई नहीं पड़ती है। हवा जब अपने विकराल रूप में आती है तो तूफान बन जाती है। वैसे ही संत व गुरु की कृपा किसी पर हो जाती है तो उसका जीवन सफल हो जाता है। आप लोग श्री बागेश्वर धाम सरकार बालाजी की भभूति लेने बैठे हैं। आप सोच रहे होंगे कि श्री बागेश्वर धाम से मिलने वाली भवूति में क्या चमत्कार है। रोग क्यों दूर हो जाते हैं? भभूति के ऊपर पर मंत्रों की शक्ति होती है। जैसे होम्योपैथिक, आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति होती है, वैसे ही भभूति मंत्र चिकित्सा पद्धति होती है। इसके प्राप्त होते ही जीवन में आपको बालाजी की अनुभूति होगी। यह बात शनिवार को अयोध्या नगर पंचमुखी हनुमान व दुर्गा मंदिर में चल रही भक्तमाल कथा उत्सव में श्री बागेश्वर धाम सरकार के पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने कही।

उन्होंने लोगों को भभूति दी। साथ ही कहा कि आपके मन में शुद्धता व विश्वास होगा, तभी भभूति काम करेगी। मेघ खूब वर्षा करते हैं, लेकिन उसका पानी उसी पात्र में भरता है, जो सीधा रखा होता है। उसी तरह सन्यासी बाबा और बालाजी बाबा की कृपा उस पर होगी, जिसका मन उनकी भक्ति में लगा होगा। जो जिस भावना से भगवान को चाहता है, उन पर कृपा होती है। महाराज ने एक बरात के जरिए शराब का नशे पर कहा कि बरात में सभी तरह के लोग जाते हैं, लेकिन जो पीने वाला होता है, वो सोचता है कि जल्दी गंतव्य स्थान आए और वो शराब का सेवन करे। जब बरात गंतव्य स्थान पर पहुंच जाती है तो पीने वाले शराब का ठेका ढूंढ़ लेते है, क्योंकि उनका लक्ष्य पीना होता है। इसी तरह आप साधारण जीवन जीने वाले लोग हैं तो बालाजी की भक्ति में लीन रहें।

प्रवचन के बाद महाराज ने एक-एक करके लोगों को भभूति दी। उन्होंने बताया कि यह नहीं कह रहा हूं कि भभूति के प्रयोग से आप बिल्कुल ठीक हो जाओगो। दुखों व संकट से लड़ने की क्षमता आ जाएगी। दरबार के नाम पर किसी भी प्रकार की दक्षिणा न दें। हमारी एक ही शाखा है, कोई दूसरी शाखा नहीं है। ऐसे लोग जो हमारे नाम से कोई शाखा संचालित कर रहे हैं तो अच्छी बात है। कम से कम राम नाम का जप तो कर रहे हैं। महाराज के प्रवचन सुनने व भभूति लेने 25 हजारे से अधिक लोग आए। रविवार को श्री भक्तमाल कथा का आखिरी दिन है।

इधर सेन समाज ने दिया सांकेतिक धरना

प्रांतीय सेन समाज संगठन सामाजिक न्याय साझा मंच ने नीलम पार्क में सांकेतिक धरना दिया। मंच के प्रांताध्यक्ष शिव कुमार ने कहा कि श्री बागेश्वर धाम सरकार के आयोजन में पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने प्रवचन में सेन समाज का उपहास उड़ाया है। जातिसूचक शब्दों का प्रयोग किया है। उसी के विरोध में सांकेतिक धरना देकर पुलिस में शिकायत की है।

Posted By: Ravindra Soni

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close