भोपाल, नवदुनिया प्रतिनिधि। प्रदेश के 1301 यूजी व पीजी कालेजों में कालेज लेवल काउंसलिंग (सीएलसी) के चतुर्थ अतिरिक्त राउंड की शुरुआत 24 नवंबर से हो चुकी है। यह प्रक्रिया 29 नवंबर तक पूरी की जाएगी। इस संबंध में उच्च शिक्षा विभाग ने आदेश जारी किए हैं। बीते दो दिन में करीब 20 आवेदन हुए हैं। वहीं प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों की संख्या काफी कम है। हालांकि 27 नवंबर तक नवीन आवेदकों के लिए आनलाइन पंजीयन एवं सत्यापन की सुविधा दी गई है। पहले से पंजीकृत व सत्यापित अभ्यर्थी एवं सीएलसी द्वितीय एवं तृतीय अतिरिक्त चरण के अंतर्गत आनलाइन पंजीकृत एवं सत्यापित आवेदक कालेज में स्वयं उपस्थित होकर निर्धारित तिथियों में रिक्त सीटों के लिए सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक संलग्न निर्धारित आवेदन जमा करेंगे। आवेदन के साथ कोई दस्तावेज शामिल नहीं करेंगे।

विद्यार्थियों के लिए सीएलसी चतुर्थ अतिरिक्त चरण के लिए आवेदन का प्रारूप उच्च शिक्षा विभाग के नए निर्देश पर एमपी आनलाइन के पोर्टल पर उपलब्ध है। साथ ही कालेज द्वारा आवेदन पत्र का प्रारूप भी उपलब्ध कराना होगा। कालेज प्रतिदिन दोपहर एक बजे मेरिट सूची तैयार कर नोटिस बोर्ड पर चस्पा कर रहे हैं। साथ ही आनलाइन शुल्क भुगतान के लिए लिंक इनिसिएट कर रहे हैं। आवेदक दोपहर एक बजे से दूसरे दिन 11 बजे तक प्रवेश शुल्क का आनलाइन भुगतान कर प्रवेश सुनिश्चित करेंगे। बता दें, कि प्रदेश के सरकारी व निजी कालेजों की साढ़े 12 लाख सीटों में से छह लाख 53 हजार सीटें भर चुकी हैं, लेकिन अब भी छह लाख 10 हजार सीटें खाली है।

नए कोर्सेस में प्रवेश कम

राजधानी भोपाल के कालेजों में कुछ कोर्स में अभी भी सीटें खाली हैं, लेकिन विद्यार्थी रूचि नहीं दिखा रहे हैं। इसमें एमवीएम और गीतांजली कालेज में नए कोर्सेस में विद्यार्थी प्रवेश नहीं ले रहे हैं। कुछ ऐसा ही हाल भेल कालेज का भी है।

Posted By: Ravindra Soni

NaiDunia Local
NaiDunia Local