भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। मकर संक्रांति पर्व नजदीक है। इस पर्व के मौके पर खूब पतंगबाजी होगी। चारों ओर उल्लास और उत्साह का माहौल रहेगा। आसमान रंग-बिरंगी पतंगों से रंगीन हो जाएगा। लेकिन पतंगबाजी करते समय यह बात ध्यान रखनी होगी कि अनजाने में किसी की जान खतरे में न पड़ जाए। दरअसल, इस साल भी राजधानी में चायना मांझे की खूब बिक्री हो रही है। कहीं खुलेआम तो कहीं चोरी-छुपे चायना मांझा बेचा जा रहा है। यह तब है, जबकि चायना मांझे की बिक्री प्रतिबंधित है। बुधवार को भी बड़ी मात्रा में दुकानों पर चायना मांझे की बिक्री होगी।

चायना मांझे की वजह से हर साल हादसे होते हैं। कर्इ बार राह चलते लोग चाइना मांझे की वजह से घायल हो जाते हैं। चायना मांझे की वजह से कई पक्षियों की जान भी चली जाती है। इसके बावजूद सबक नहीं लिया जाता। प्रतिबंध लगने के बावजूद यह मांझा बेचा जाता है। राजधानी भोपाल में कई दुकानदार पुराना रखा स्टॉक बेच रहे हैं। कोलार, न्यू मार्केट, अवधपुरी, कटारा हिल्स, अशोका गार्डन, दस नंबर समेत पुराने शहर के बाजारों में चायना मांझा बिक रहा है।

आकर्षक पतंगें लुभा रहीं

अबकी बार बाजार में पांच से 50 रुपये तक की सामान्य पतंगें बेची जा रही हैं। इसके अलावा बड़े आकार की पतंगें भी बिक रही हैं, जो 500 रुपये से अधिक की हैं। बच्चों को कार्टून कैरेक्टर वाली पतंगें पसंद आ रही हैं।

सड़कों से गुजरते वक्‍त ये बरतें सावधानियां

- मोटरसाइकिल चलाते समय सावधानी रखें। हेलमेट पहनें और गले में गमछा या मफलर लपेट लें।

- मोटरसाइकिल की गति कम रखें, ताकि चायना मांझे की डोर अचानक आने पर संभलने का मौका मिल सके।

- बच्चों को बाइक पर आगे न बैठाएं।

Posted By: Ravindra Soni

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस