भोपाल, नवदुनिया प्रतिनिधि। अनलॉक-5 के दौर में अब देश-प्रदेश और शहर में तकरीबन तमाम गतिविधियां पुन: शुरू हो चुकी हैं। जगह-जगह विभिन्‍न आयोजन हो रहे हैं और लोग अब घूमने के लिए बाहर निकल रहे हैं। लेकिन आप यह भी न भूलें कि कोरोना संक्रमण एक बार पुन: अपने पैर पसारने लगा है। लिहाजा, हमारी सलाह है कि घर से बाहर निकलते समय मास्क का उपयोग जरूर करें और दूसरों से सुरक्षित शारीरिक दूरी बनाकर चलें। आप कहीं भी जाएं, कोरोना गाइडलाइन का पूरी तरह पालन करें। यहां हम आपको सोमवार 07 दिसंबर को दिनभर शहर में होने वाले चुनिंदा कार्यक्रमों की जानकारी दे रहे हैं। इससे आपको अपनी दिन की कार्ययोजना बनाने में आसानी हो सकती है।

- गौहर महल में इन दिनों मीना बाजार चल रहा है। मीना बाजार में महिलाओं के लिए महिलाओं द्वारा महिलाओं से संबंधित सामग्री का प्रदर्शन और विक्रय किया जा रहा है। मप्र हस्तशिल्प एवं हथकरघा विकास निगम द्वारा आयोजित बाजार में महिला कारीगरों द्वारा तैयार सूट, साड़ियां, गहने, मप्र के पारंपरिक उत्पादन चंदेरी, वारासिवनी सिल्क, सौसर कॉटन और महेश्वर की सामग्री उपलब्ध है। मीना बाजार प्रतिदिन सुबह 11 बजे से रात आठ बजे तक देखा जा सकता है।

- वैवाहिक सीजन को देखते हुए हैंडलूम सिल्क साड़ियों की व्यापक श्रृंखला एक ही स्थान पर उपलब्ध कराने के लिए रविशंकर कम्युनिटी हॉल, बिट्टन मार्केट में सिल्क इंडिया प्रदर्शनी आयोजित की जा रही है। प्रदर्शनी रोज सुबह 11 बजे से रात आठ बजे तक देखी जा सकती है।

- रवींद्र भवन में सोमवार को शाम साढ़े छह बजे से 'गमक' के तहत सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

कार्यशाला : नेशनल काउंसिल फॉर साइंस एंड टेक्नोलॉजी कम्युनिकेशन, भारत सरकार और सर्च एंड रिसर्च डवलपमेंट सोसायटी की ओर से रविवार से लोकसंचार के माध्यम से विज्ञान एवं तकनीक प्रसार पर केंद्रित पांच दिवसीय ट्रेनिंग वर्कशॉप आयोजित की जा रही है। कार्यशाला में प्रतिभागी कठपुतलियों के माध्यम से साइंस कम्युनिकेशन के तौर- तरीके और बारीकियां सीखेंगे। शासकीय एसवी पॉलीटेक्निक कॉलेज, श्यामला हिल्स के सभागार में कार्यशाला का शुभारंभ दोपहर 12 बजे होगा।

चित्र प्रदर्शनी : भारत भवन में मप्र के दृश्यों पर आधारित जलरंग कला प्रदर्शनी को सुबह 11 बजे से देर शाम तक देखा जा सकता है।

मप्र जनजातीय संग्रहालय की कला दीर्घा में भी गोंड चित्र प्रदर्शनी को देखा जा सकता है।

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मानव संग्रहालय में माह के प्रादर्श पिटना को सुबह 11 बजे से देखा जा सकता है।

नाट्य कार्यशाला : मायाराम सुरजन भवन में दोपहर 12 बजे से एकरंग सोशियो कल्चरल सोसायटी की ओर से प्रस्तुतिपरक नाटक कार्यशाला आयोजन किया जा रहा है। यहां कला विशेषज्ञ युवा कलाकारों को प्रशिक्षण दे रहे हैं।

Posted By: Ravindra Soni

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags