Monkeypox alert in MP: भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। दुनिया में एक दर्जन से ज्यादा देश मंकीपाक्स नामक वायरल बीमारी से प्रभावित हैं। मध्य प्रदेश में भी अलर्ट जारी किया गया है। इस बीच भोपाल में मंकीपाक्स की तरह ही लक्षण वाली चिकनपाक्स बीमारी के मरीज भी बढ़ गए हैं। भोपाल में अभी चार मरीज चिकनपाक्स बीमारी से पीड़ित हैं। इसमें दो तो सगे भाई बहन हैं। मंकीपाक्स और चिकनपाक्स के लक्षण एक जैसे हैं। दोनों में शरीर में दाने के साथ तेज बुखार आता है। हालांंकि, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने कहा कि मंकीपाक्स को लेकर अभी उन्हीं लोगों पर नजर रखी जा रही है, जो प्रभावित राज्यों से आ रहे हैं।

भोपाल के सीएमएचओ डा. प्रभाकर तिवारी ने बताया कि इक्का-दुक्का मामले ही चिकनपाक्स के आ रहे हैं। यह वायरस गर्मी में ज्यादा फैलता है , लेकिन आसानी से ठीक होने वाली बीमारी है। इसे मंकीपाक्स समझकर घबराने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य संचालनालय से निर्देश मिले हैं कि प्रभावित देशोें से यात्रा करके आने वाले ऐसे लोग जिनके शरीर में दाने के साथ बुखार हो उन्हें ही मंकीपाक्स के लिए संदिग्ध मनाना है। उन्होंने बताया कि दो सगे भाई-बहन मेंडोरा गांव में इस बीमारी से प्रभावित हैं, जबकि दो दूसरी जगह पर हैं।

सीपीएस मेडिकल पीजी डिप्लोमा की 92 सीटों के लिए जल्द शुरू होगी काउंसिलिंग

भोपाल। कालेज आफ फिजीशियन एवं सर्जन (सीपीएस) के मेडिकल पीजी डिप्लोमा कोर्स में इस सत्र में 92 सीटों में दाखिले होंगे। इसके लिए एमपीआनलाइन के जरिए काउंसिलिंग जल्द की जाएगी। नीट क्वालिफाई डाक्टरों को इसमें दाखिले का मौका दिया जाएगा। इसके लिए शर्त यह है कि अनारक्षित और ईडब्ल्यूएस कोटे के उम्मीदवारों को नीट में 247 और एसटी, एससी और ओबीसी के 210 अंक हों। ग्रामीण, आदिवासी या दूरस्थ क्षेत्र में सेवा देना वाले डाक्टरों को हर साल 10 अंक के मान से अधिकतम 30 अंक अतिरिक्त दिए जाएंगे। इन अंकों को नीट के अंक में जोड़कर मेरिट तैयार की जाएगी। बता दें कि प्रदेश में चिकित्सा विशेषज्ञों की कमी को देखते हुए सीपीएस डिप्लोमा कोर्स चार साल पहले शुरू किया गया है। इसमें सबसे पहले तो सरकारी नियमित चिकित्सकों को मौका दिया जाता है। सीटें खाली रहने पर संविदा को और इसके बाद भी सीटें बच जाती हैं तो ओपेन श्रेणी से भरा जाता है।

Posted By: Lalit Katariya

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close