भोपाल (राज्य ब्यूरो)। प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत तीन लाख 50 हजार हितग्राहियों के बैंक खातों में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शुक्रवार को आवास के लिए स्वीकृत राशि की पहली किस्त जमा कराई। यह राशि 875 करोड़ रुपये से ज्यादा है। कार्यक्रम राजधानी के कुशाभाऊ ठाकरे हाल (मिंटो हाल) में आयोजित किया गगा। जहां से एक क्लिक में राशि हितग्राहियों के बैंक खातों में पहुंचाई गई। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि गरीबों का अपने घर का सपना पूरा हो रहा है। योजना के तहत इस साल 4.40 लाख से अधिक आवास बनाए गए हैं।

मुख्य कार्यक्रम का दूरदर्शन और क्षेत्रीय चैनलों सहित इंटरनेट मीडिया के माध्यम से प्रसारण किया गया। यह कार्यक्रम स्थानीय स्तर (ग्राम एवं जिला पंचायत, जिला) पर भी आयोजित किया गगा। कार्यक्रम में कई जगह सांसद, विधायक अपनी सुविधा के अनुसार शामिल हुए। मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्य प्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत 30 लाख 85 हजार आवासों के लक्ष्य के विरुद्ध अब तक 23 लाख सात हजार आवास बनाए जा चुके हैं। इंदिरा आवास योजना के तहत वर्ष 2014 से अभी तक हमने चार लाख 58 हजार 88 आवास बनाए हैं। उन्होंने कहा कि वनाधिकार आवास भी 46 हजार 791 बनाए हैं और होमस्टेड योजना के तहत एक लाख 17 हजार 639 आवास बने हैं।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अंत्योदय आवास योजना के तहत 24 हजार 622 आवास बनाए हैं। आदिवासी स्पेशल प्रोजेक्ट के तहत 23 हजार 256 आवास बने हैं। मुख्यमंत्री आवास मिशन के तहत छह लाख 40 हजार 768 आवास बनाए गए हैं। समस्त संख्या मिलाकर 35 लाख 95 हजार 579 होती है। मध्य प्रदेश्ा में आवासों को गति से पूर्ण कराने के लिए 51 हजार से अधिक राज मिस्त्रियों को प्रशिक्षित किया गया। इनमें लगभग नौ हजार महिलाएं हैं।

Embed Link 02

Posted By: Ravindra Soni

NaiDunia Local
NaiDunia Local