भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। कोरोना टीकाकरण अभियान के दूसरे सप्ताह में बुधवार को प्रदेश में 829 केंद्रों पर टीका लगाया जाएगा। इनमें भोपाल के 41 और इंदौर के 31 केंद्र शामिल है। बुधवार को पूरे प्रदेश में 12 सौ केंद्रों पर टीका लगाने की तैयारी थी, लेकिन पूरी व्यवस्थाएं और पर्याप्त कर्मचारी नहीं होने की वजह से सिर्फ 829 केंद्रों पर टीकाकरण करने का प्लान तैयार हो पाया है। बड़े जिलों में सोमवार के मुकाबले टीकाकरण केंद्रों में मामूली बढ़ोतरी हो पाई है, जबकि छोटे जिलों में लक्ष्य से ज्यादा केंद्र बढ़ाए गए हैं। मसलन, 1200 केंद्रों के लिहाज से बड़वानी में 20 केंद्र शुरू करने की योजना थी, जबकि 27 केंद्र तैयार हो गए हैं। मंदसौर, देवास, दतिया, पन्ना, शाजापुर सहित 12 जिले ऐसे हैं, जहां लक्ष्य से ज्यादा केंद्रों में टीकाकरण किया जाएगा।

उधर, 12 सौ केंद्रों के लिहाज से तय किए गए लक्ष्य के मुताबिक इंदौर, भोपाल जैसे जिले में केंद्र बुधवार को टीकाकरण के लिए तैयार नहीं हो पाए हैं। इंदौर में 87 केंद्र बुधवार से शुरू करने का लक्ष्य था, लेकिन 31 केंद्र टीकाकरण के लिए तैयार किए जा सके। इसी तरह से भोपाल में 91 केंद्रों में टीकाकरण का लक्ष्य था, लेकिन 41 केंद्रों में ही तैयारी हो पाई। इन केंद्रों में सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक टीका लगाया जाएगा। जरूरत के अनुसार टीकाकरण का समय एक से दो घंटे के लिए बढ़ाया भी जा सकेगा।

बता दें कि राज्य सरकार और केंद्र सरकार के स्वास्थ्यकर्मियों को मिलाकर प्रदेश में कुल 455459 कर्मचारियों को टीका लगाया जाना है। पिछले पांच टीकाकरण दिनों में 68000 कर्मचारियों का टीकाकरण किया जा चुका है। राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ संतोष शुक्ला ने बताया कि ज्यादा से ज्यादा कर्मचारियों का टीकाकरण हो सके, इसलिए प्रतीक्षा सूची भी तैयार है। निर्धारित सूची में से स्वास्थ्यकर्मी टीकाकरण करवाने के लिए नहीं आए तो उनके एवज में प्रतीक्षा सूची में शामिल स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाया जा सकेगा। बशर्ते उनका नाम कोविन पोर्टल में होना जरूरी है।

Posted By: Ravindra Soni

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags