Today in Bhopal:भोपाल(नवदुनिया रिपोर्टर)। अनलॉक का दायरा बढ़ने के साथ ही शहर में रचनात्मक और व्यावसायिक गतिविधियां भी शुरू होने लगीं है। मप्र जनजातीय संग्रहालय में आयोजित कला शिविर में कालबेलिया जनजाति के गुदड़ी निर्माण और अन्य कलाओं को रेखांकित किया जा रहा है। समय दोपहर 12 बजे से शाम पांच बजे तक है।

प्रवचन: पुराने शहर के चौक जिनालय में मुनि संभव सागर प्रवचन देंगे। श्री दिगंबर जैन समाज द्वारा आयोजित कार्यक्रम का समय सुबह आठ बजे से है।

टीकाकरण: चार इमली महाराणा प्रताप भवन में सुबह 10 बजे निश्शुल्क कोरोना का टीकाकरण शिविर लगाया जाएगा। आयोजक मप्र राजपूत समाज है।

माह के प्रादर्श: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मानव संग्रहालय के अंतरंग भवन वीथि संकुल में इस माह के प्रादर्श के तहत संथाल जनजाति का प्राचीन वाद्ययंत्र है 'काठ बनम" का प्रदर्शन किया गया है। यह बंगाल के प्राचीन वाद्य यंत्रों में से एक है। दर्शक इसे सुबह 11 बजे से शाम पांच बजे देख सकते हैं।

चित्र प्रदर्शनी: मध्य प्रदेश जनजातीय संग्रहालय की लिखंदरा दीर्घा में गोंड चित्रकार सुशीला मरावी के चित्रों की प्रदर्शनी सुबह 11 बजे से देखी जा सकती है।

परिसंवाद: जनजातीय लोक कला एवं बोली विकास अकादमी की ओर से मंगलवार दोपहर तीन बजे से घुमंतू समुदाय के अध्येता अश्वनी शर्मा नारनौल (हरियाणा) 'घुमंतू समुदाय किताबों से बाहर की दुनिया" विषय पर एकाग्र उद्बोधन प्रस्तुत करेंगे। प्रस्तुति का आयोजन मप्र जनजातीय संग्रहालय के सभागार में दोपहर तीन बजे से आरंभ होगा।

श्रद्धांजलि सभा: कालजयी साहित्यकार दुष्यंत कुमार की धर्मपत्नी राजेश्वरी त्यागी के निधन पर दुष्यंत कुमार स्मारक पाण्डुलिपि संग्रहालय में श्रद्धांजलि सभा का आयोजन मंगलवार को शाम पांच बजे किया जाएगा।

आज जेके टाउन में चार घ्ांटे बंद रहेगी बिजली

कोलार क्षेत्र के जेके टाउन, विराशा हाइट समेत अन्य क्षेत्रों में मंगलवार सुबह नौ बजे से दोपहर एक बजे तक चार घ्ांटे बिजली बंद रहेगी। उक्त समय में ए-वन प्लाजा, ए-वाय टावर क्षेत्रों की बिजली भी बंद रहेगी। बिजली कंपनी के अधिकारियों ने बताया कि उक्त समय में बिजली तारों व उपकरणों का सुधार कार्य किया जाएगा।

Posted By: Lalit Katariya

NaiDunia Local
NaiDunia Local