Today in Bhopal: भोपाल(नवदुनिया रिपोर्टर)। अनलॉक का दायरा बढ़ने के साथ ही शहर में रचनात्मक और व्यावसायिक गतिविधियां भी शुरू होने लगीं हंै। करीब 20 माह के सन्न्ाटे के बाद स्वराज विथि में रौनक दिखी। यहां भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों पर राष्ट्रीय चित्रकला प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है। मध्यप्रदेश साहित्य अकादमी और रिद्धि-सिद्धी आर्ट स्टूडियो द्वारा 26 सितंबर तक चलने वाली इस प्रदर्शनी में राज्य के 25 से अधिक कलाकारों की 30 पेंटिंग को प्रदर्शित किया गया है, जिसमें स्वतंत्रता सेनानियों से जुड़ी हुई कई पेंटिंग लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र बनी हुई हैं। इस चित्रकला प्रदर्शनी में महात्मा गांधी, मणिकर्णिका और भारत मां के रूप में स्वतंत्रता की ज्योत जगाते हुए दिखाई जा रही है। प्रदर्शनी का अपरान्ह तीन बजे से देखा जा सकता है।

चंदेरी उत्सव: मध्य प्रदेश हस्तशिल्प एवं हथकरघा विकास निगम की ओर से जीटीबी कांप्लेक्स स्थित मृगनयनी एंपोरियम में शनिवार से चंदेरी उत्सव की शुरुआत हुई। निगम की एमडी अनुभा श्रीवास्तव ने दीप प्रज्ज्वलित कर उत्सव का शुभारंभ किया। यहां प्रदर्शित साड़ियों में चंदेरी के बादल महल और खजुराहो की स्थापत्य कला को उकेरा गया है। चंदेरी के बुनकर मोहम्म्ाद असद, सगीर और मुजफ्फर खान अपनी कला के बारे में लोगों को बताएंगे। उत्सव 10 अक्टूबर तक उत्सव रोजाना सुबह 10 बजे से रात आठ बजे तक चलेगा।

पुस्तक और वेबसाइट का लोकार्पण: सामाजिक संस्था नर्मदा चेरिटेबल ट्रस्ट की वेबसाइट और कवियित्री गीता गार्गव शर्मा की पुस्तक का लोकार्पण रविवार 26 सितंबर को होने जा रहा है। कार्यक्रम शाम 4:30 बजे से तुलसी नगर स्थित नार्मदेय भवन में होगा।

इस अवसर पर न्यूज पोर्टल संवाद का शुभारंभ भी होगा।

प्रदर्शनी: मप्र जनजातीय संग्रहालय की प्रदर्शनी दीर्घा में भील चित्रकार जाम्बु सिंगाड़ के चित्रों की प्रदर्शनी को सुबह 11 बजे से देखा जा सकता है।

माह का प्रादर्श: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मानव संग्रहालय के अंतरंग भवन वीथि संकुल में इस माह के प्रादर्श के तहत लद्दाखी महिलाओं का जूता थिग्मे पाबू का प्रदर्शन किया गया है। यह लद्दाक की कारीगरी है। दर्शक इसे सुबह 10.30 बजे से शाम पांच बजे देख सकते हैं।

परिसंवाद: मध्यप्रदेश जनजातीय संग्रहालय की लिखंदरा दीर्घा की ओर से मासिक परिसंवाद का आयोजन किया जा रहा है। इसके तहत रविवार को दोपहर तीन बजे साहित्य, संस्कृति अध्येता डॉ.श्रीराम परिहार, खंडवा 'निमाड़ी लोक कला एवं संस्कृति" विषय पर एकाग्र उद्बोधन देंगे। परिसंवाद का आयोजन संग्रहालय के सभागार में होगा, जिसमें शोधार्थी के साथ छात्र, शिक्षक एवं अन्य सहभागिता कर सकते हैं। वहीं कार्यक्रम का प्रसारण विभाग के फेसबुक पेज और यूट्यूब चैनल पर भी किया जाएगा।

फिल्म: शौर्य स्मारक के मुक्ताकाश मंच पर सैन्य फिल्म द साइलेंट आर्म का प्रदर्शन।

आज अशोका गार्डन समेत अन्य क्षेत्रों में नौ घंटे बंद रहेगी बिजली

शहर केे अशोका गार्डन और ईको ग्रीन पार्क क्षेत्रों में रविवार सुबह नौ बजे से शाम छह बजे तक नौ घंटे बिजली बंद रहेगी। उक्त समय में तिरूपति कॉलोनी, आइ सेक्टर, एच सेक्टर, प्रगति नगर, 24 शेड औद्योगिक, होलीफेथ चर्च, सेमरा, खेजड़ा, भ्ाानपुर, दामखेड़ा क्षेत्रों में भी बिजली बंद रहेगी। इन क्षेत्रों में 220 केवी लाइन में तार क्षमता बढ़ाने के काम किए जाएंगे। यह बड़ा काम होता है इसके लिए अतिरिक्त समय की जरूरत होती है इसलिए क्षेत्र में नौ घंटे कटौती की जानी है। हालांकि अधिकारियों ने कहा कि तय समय सीमा से पूर्व बिजली आपूर्ति बहाल करने की कोशिशें करेंगे। वहीं सुबह नौ बजे से दोपहर तीन बजे तक लालघ्ााटी रोड, कोहेफिजा अस्पताल, करबला, जीएडी चौराहा, रूचि लाईफ ऑलिव, अमृत होम्स समेत आसपास के क्षेत्रों में बिजली बंद रहेगी। यह बिजली सामान्य सुधार कार्यों के लिए बंद की जाएगी।

Posted By: Lalit Katariya

NaiDunia Local
NaiDunia Local