Tokyo Olympics: भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। चार अगस्‍त को क्‍वालीफाइंग राउंड में नीरज चोपड़ा ने धमाके प्रदर्शन कर फाइनल राउंड में प्रवेश कर उसी‍ दिन भारत की उम्‍मीदें जगा दी थी। नीरज के प्रदर्शन का इंतजार पूरा देश कर रहा था। इसमें राजधानी के कई एथलेटिक्‍स खिलाड़ी जो नीरज के प्रदर्शन पर टकटकी लगाए टीवी से चिपके हुए थे। नीरज ने फाइनल राउंड में भी शुरू से ही शानदार प्रदर्शन कर दूसरे खिलाडि़यों पर दबाव बना दिया था। नीरज के इस करिश्‍माई प्रदर्शन ने भोपाल के एथलेटिक्‍स जगत को खुशियों से भर दिया है।

2018 जर्काता एशियन गेम्‍स में भी भारतीय टीम के के साथ गए मुमताज खान ने कहा कि नीरज ने क्‍वालीफाइंग राउंड में ही अपना दमखम दिखा दिया था। मुझे पूरा विश्‍वास था कि व फाइनल मुकाबले में अपना सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन कर भारत की झोली में पदक दिलाएगा। ओलिंपिक मे सभी खेल में कठिन प्रतिस्‍पर्धा होती है। खिलाड़ी पर बहुत दवाब होता है। नीरज इससे पहले जकार्ता एशियन गेम्‍स में 88 मीटर भाला फेंककर स्‍वर्ण पदक जीत चुके है। यहां भी पहले क्‍वालीफाइंग राउंड में जोरदार शुरुआत की थी, इस मामले में वह बहुत गंभीर खिलाड़ी है, वह अपने प्रदर्शन को निरंतर जारी रखता है। कुल मिलाकर नीरज ने शनिवार को भारतीय एथलेटिक्‍स इतिहास में नई शुरुआत कर दी है।

दिल खुश कर दिया : अंकित शर्मा

2016 रियो ओलिंपिक में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्‍व करने वाले लांग जम्‍पर अंकित शर्मा ने कहा कि नीरज के इस प्रदेश ने दिख खुश कर दिया। उन्‍होंने पूरी दुनिया में रहने वाले भारतीयों का नाम रोशन किया है। एशियन गेम्‍स में स्‍वर्ण पदक जीतने के बाद से उसने ओलिंपिक की तैयारी कर ली थी। आज उसने अपने साथ हम सब का ओलिंपिक में पदक जीतने का सपना पूरा कर दिया है।

कोच अमित गौतम ने कहा कि मैने पहले ही कह दिया था कि नीरज अपने क्‍वालीफाइंग वाले प्रदर्शन को दोहराने में कामयाब रहा तो भारत का पदक पक्‍का है। मप्र राज्‍य अकादमी के उभरते धावक सुनील डावर ने कहा कि ओलिंपिक में पदक भारत के एथलीट भी जीत सकते है, यह बात नीरज चोपड़ा ने साबित कर दी है। इससे हम जैसे खिलाडि़यों को ऊर्जा मिली है। उल्‍लेखनीय है कि नीरज पिछले पांच सालों से लगातार शानदार प्रदर्शन कर रहा है। उसने इस दौरान एशियन गेम्‍स, कामनवेल्‍थ गेम्‍स, एशियन चैंपियनशिप, साउथ एशियन गेम्‍स, वर्ल्‍ड जूनियर चैंपियन‍शिप में स्‍वर्ण पदक जीत चुका है। इसलिए उसका टोक्‍यो ओलिंपिक में आत्‍मविश्‍वास के साथ प्रदर्शन कर रहा है।

Posted By: Lalit Katariya

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close