भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। राजधानी के मंगलवारा इलाके में सूरज ट्रेडिंग नाम प्रतिष्ठान का संचालक सोयाबीन का खुला तेल बेचते हुए पकड़ाया है। प्रतिष्ठान से 500 लीटर तेल भी पकड़ा है। वह टोटी लगाकर तेल बेच रहा था। मिलावट की आशंकाओं के बीच शुक्रवार दोपहर को खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की टीम ने कार्रवाई की है। कार्रवाई करने के लिए पुलिस की मदद ली गई।

खाद्य सुरक्षा अधिकारी डीके दुबे ने बताया कि उक्त व्यापारी के पास खुले तेल का भंडार मिला है। वह बड़ी मात्रा में तेल का स्टाक करके रख रहा था। बकायादा तेल को उपर रखे लोहे के पात्र में भरने का सिस्टम था, नीचे टोटियां लगी हुई थी, जहां से तेल ग्राहकों को बेचा जा रहा था। खुला खाद्य तेल बेचना कानूनी रूप से गलत है। ऐसे तेल में आसानी से मिलावट की जा सकती है। मिलावट की आशंकाओं को देखते हुए सैंपल ले लिए हैं जिन्हें जांच के लिए राज्य खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला में भेजा जाएगा। उल्लेखनीय है कि मंगलवारा इलाके में खाद्य अधिकारियों की टीम सैंपल लेने पहुंची थी। छह से अधिक सैंपल ले लिए गए थे। इसी बीच अधिकारियों को भनक लगी कि सूरज ट्रेडिंग में तो बड़े पैमाने पर खुला तेज बेचा जा रहा है। इतना ही नहीं, जानकारी देने वालों ने यह भी कहा कि बड़े व्यापारियों पर कोई कार्रवाई नहीं की जाती और छोटे प्रतिष्ठानों से सैंपल लिए जाते हैं। इस पर टीम पुलिस बल के साथ सूरज ट्रेडिंग पहुंची और कार्रवाई करने के साथ ही 500 लीटर तेल जब्त कर लिया है। खाद्य सुरक्षा अधिकारी भोजराज सिंह धाकड़, साधना सक्सेना, पूजा शाक्य, अर्चना प्रभाकर ने कार्रवाई की है।

मिलावट मिली तो जेल

खाद्य पदार्थों में जानलेवा मिलावट करने वालों को जेल भेजे जाने के नियम है। खाद्य पदार्थ अमानक मिलने पर जेल से बच सकते हैं लेकिन पांच लाख तक का जुर्माना चुकाना पड़ सकता है। खुला तेल मिलने के मामले में जांच के बाद कार्रवाई तय होगी। यदि सैंपल में ऐसी मिलावट पाई जाती है जो स्वास्थ्य के लिए जानलेवा हो सकती है तो कड़ी कार्रवाई और जेल जाना तय है। अधिकारियों ने जब्त किए गए तेल की बाजार कीमत 67 लाख रुपये बताई है।

Posted By: Lalit Katariya

NaiDunia Local
NaiDunia Local