भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। Trains from Bhopal: भोपाल होकर मुंबई, गोरखपुर की तरफ जाने वाली सीमित ट्रेनें हैं। वे भी फुल चल रही हैं। अब इन रेल मार्गों पर और स्पेशल ट्रेनें बढ़ाने की कवायद तेज हो गई है। ये वो मार्ग हैं जिनमें कोरोना संक्रमण के बाद से ट्रेनें तो चलीं हैं, लेकिन नई दिल्ली रेल मार्ग की तुलना में कम हैं। प्रयागराज रेल मार्ग ऐसा है, जहां भोपाल से सिर्फ कामायनी स्पेशल ट्रेन ही चल रही थी। 12 सितंबर से इस मार्ग पर क्षिप्रा स्पेशल चल रही है, उसमें भी वेटिंग है। यह ट्रेन पूर्व में भोपाल से होकर गुजरती थी, जिसे संत हिरदाराम नगर रेलवे स्टेशन से होकर चलाया जा रहा है।

रेलवे बोर्ड के एक अधिकारी ने बताया कि पूर्व की तुलना में आवागमन बढ़ रहा है। ट्रेनों की मांग भी बढ़ी है। कुछ रेल मार्ग तय किए हैं, जिन पर 21 सितंबर तक और स्पेशल ट्रेनें चलाने की तैयारी कर रहे हैं। इनमें शताब्दी, दुरंतों और राजधानी श्रेणी की ट्रेनें भी होंगी, जो सीमित स्टेशनों पर ठहराव लेकर चलेगी। तेज रफ्तार वाली ट्रेनों को चलाकर जरूरतमंद यात्रियों की यात्रा जल्दी समाप्त करने पर विचार किया जा रहा है। अधिक दबाव वाले सभी रेल मार्गों पर इस तरह की ट्रेनें चलाई जानी हैं।

इन रेल मार्गों पर चलने वाली ट्रेनों में है वेटिंग

मंबई : पुष्पक, कुशीनगर स्पेशल सहित पांच ट्रेनें हैं, लेकिन एक में भी कन्फर्म सीट नहीं है। 10 से 19 तक वेटिंग है।

दिल्ली : भोपाल-हजरत निजामुद्दीन स्पेशल की सभी श्रेणियों में 17 सितंबर को सीटें उपलब्ध हैं। विशाखापट्टनम : हजरत निजामुद्दीन स्पेशल में गुंजाइश है। बाकी की ट्रेनों में मामूली वेटिंग है।

प्रयागराज : क्षिप्रा व कामायनी दो ट्रेनें हैं। दोनों में वेटिंग है।

गोरखपुर : कुशीनगर, एलटीटी-गोरखपुर व यशवंतपुर-गोरखपुर स्पेशल ट्रेन हैं। तीनों में अलग-अलग श्रेणियों में 22 तक वेटिंग है।

जयपुर : मैसूर-जयपुर स्पेशल है। इस रेल मार्ग पर एक ट्रेन होने की वजह से एक सप्ताह तक वेटिंग है।

रायपुर : सप्ताह में दो दिन राजधानी स्पेशल है। सभी श्रेणी में वेटिंग है।

इंदौर : भोपाल से ओवरनाइट स्पेशल व संत हिरदाराम नगर से क्षिप्रा स्पेशल है। दोनों में वेटिंग है।

(नोट : उक्त मार्गों पर ट्रेनों में वेटिंग बुधवार शाम 4 बजे के अनुरूप अगले एक सप्ताह तक है। वेटिंग की स्थिति में बदलाव हो सकता है। तत्काल में कन्फर्म सीटें मिल सकती हैं।)

Posted By: Prashant Pandey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020