भोपाल (राज्य ब्यूरो)। प्रदेश में किसानों के खेतों तक सड़क पहुंचाने के लिए मुख्यमंत्री खेत सड़क योजना फिर प्रारंभ की जाएगी। किसानों को आधुनिक कृषि के लिए प्रशिक्षण दिलाया जाएगा। राजस्व प्रकरणों के निराकरण के लिए शिविर लगाए जाएंगे। कमल नाथ सरकार में बंद हुई ट्रांसफार्मर अनुदान योजना को फिर प्रारंभ किया जाएगा। यह बात मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को अपने आवास पर आयोजित किसान गौरव सम्मेलन में कही। इसमें प्रदेशभर से आए किसानों ने भाग लिया।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस, नवाब और अंग्रेजों ने मिलकर प्रदेश में साढ़े सात लाख हेक्टेयर भूमि ही सिंचित कर पाए लेकिन हमने अपनी सरकार में सिंचित क्षेत्र को बढ़ाकर 45 लाख हेक्टेयर कर दिया। इसे बढ़ाकर 65 लाख करने का लक्ष्य निर्धारित किया है और कार्ययोजना बनाकर काम किया जा रहा है। किसान दुर्घटनाग्रस्त हो जाता है या कोई और समस्या आती तो चिंता मत करना, मामा कोई कसर नहीं छोड़ेगा। हम मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का पैसा बांटें तो उस समय एक संभाग में एक जगह कार्यक्रम हो और उससे सभी जिले जुड़ें।

उन्होंने किसान संगठन के पदाधिकारियोंं से कहा कि आप खरीदी केंद्र पर भी जाएं और देखें कि सभी व्यवस्थाएं ठीक चल रही है या नहीं। अगर कहीं लगता है कि अव्यवस्था है तो उसकी खबर मुझे दें। सामान्य एवं पिछड़ा वर्ग के ऐसे कृषक परिवार, जिनके पास दादा-पिता के जमाने से एक या दो एकड़ राजस्व भूमि है और जिसमें वे खेती कर रहे हैं, उनके पुराने प्रकरण में पट्टा देने पर विचार किया जाएगा। किसानों के सुझाव पर आगामी बजट में किसानों के लिए आवश्यक राशि के प्रविधान करेंगे।

उन्होंने कमल नाथ सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि ऋण माफी योजना में कुछ नहीं किया गया। हमारी सरकार ने कर्ज के ब्याज की राशि माफ करने का निर्णय लिया है। ब्याज रहित कृषि ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है। किसान संगठन के सदस्यों के सहयोग से बंटवारा, नामांतरण आदि प्रकरणों को प्राथमिकता से निपटाया जाएगा।

इस दौरान प्रदेश भाजपा के किसान मोर्चा के अध्यक्ष दर्शन सिंह ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को किसानों का समर्थक बताते हुए कहा कि ग्राम चौपाल लगाकर किसानों की समस्याओं का हल करने का काम किया जाएगा। प्रदेश में किसान प्राकृतिक खेती के लिए आगे आ रहे हैं। इस दौरान संगठन की वेबसाइट का लोकार्पण भी किया गया। इसमें केंद्र और राज्य सरकार की किसान कल्याण संबंधी योेजनाओं की जानकारी दी गई है।

गुजरात जैसी विजय मप्र में हो, इसके लिए कोई कसर नहीं छोड़ेंगे

मुख्यमंत्री ने कहा कि गुजरात में जैैसी विजय भारतीय जनता पार्टी ने प्राप्त की है, वैसी ही मध्य प्रदेश में हो, इसमें हम कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के गतिशील और कर्मठ नेतृत्व को हम प्रणाम करते हैं और संकल्प लेते हैं कि गुजरात के परिणाम मध्य प्रदेश में दोहराने में कोई कमी नहीं रहने देंगे। गुजरात की विजय ऐसी है कि विरोधी हक्के-बक्के रह गए। झाडू की भी झाडू लग गई और पंजा तितर-बितर हो गया।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close