भोपाल। श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर शुक्रवार को प्रदेश के सभी कोषालय, उप कोषालय के साथ सरकारी बैंक खुले रहेंगे। राज्य सरकार ने इस त्योहार पर कोषालयों में अवकाश घोषित नहीं किया है। उधर, नौ बैंकों के कर्मचारी-अधिकारी संगठन की यूनियन 'यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस" ने मुख्यमंत्री कमलनाथ को ज्ञापन सौंपकर निगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट एक्ट-1881 (एनआई एक्ट) के तहत त्योहार पर बैंकों की छुट्टी घोषित करने की मांग की है।

यूनियन का एक प्रतिनिधिमंडल गुरुवार को इस मांग को लेकर मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव अशोक बर्णवाल से भी मिला। प्रतिनिधिमंडल के मुताबिक बर्णवाल ने कोई सकारात्मक जवाब नहीं दिया है। सरकार को इस कानून के तहत बैंकों में विशेष अवसर पर छुट्टी घोषित करने का अधिकार है।

निगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट एक्ट-1881 के तहत राज्य सरकार ने इस साल बैंकों के लिए 18 अवकाश घोषित किए हैं। इनमें रविवार के दिन पड़ने वाले त्योहार भी शामिल हैं, लेकिन जन्माष्टमी का त्योहार शामिल नहीं है। इसे लेकर यूनियन ने दो दिन पहले मुख्यमंत्री नाथ के नाम से ज्ञापन सौंपा था।

इसमें उत्तर प्रदेश, बिहार, आंध्रप्रदेश, उड़ीसा, हरियाणा, तमिलनाडू आदि राज्यों का हवाला देते हुए बताया गया है कि संबंधित राज्य सरकारों ने जन्माष्टमी पर बैंक कर्मचारियों-अधिकारियों के लिए अवकाश घोषित कर दिया है। इसमें बताया गया है कि उत्तर प्रदेश सरकार ने सालाना कैलेंडर में ही इसे शामिल कर लिया था, जबकि हरियाणा सरकार ने 20 अगस्त को यह घोषणा की है।

सामान्य प्रशासन विभाग के अधिकारी बताते हैं कि एनआई एक्ट के तहत राज्य सरकार को अवकाश घोषित करने के अधिकार हैं। हालांकि बैंक कर्मचारियों और अधिकारियों को अवकाश नहीं दिए जाने पर अधिकारी बोलने को तैयार नहीं हैं।

Posted By: Hemant Upadhyay

fantasy cricket
fantasy cricket