Urban Body Elections: भोपाल। (राज्य ब्यूरो) प्रदेश में होने वाले नगरीय निकाय चुनाव में मतदान करने के लिए मतदाताओं को एक घंटे कम मिलेेगा। राज्य निर्वाचन आयोग ने मतदान का समय सुबह सात से शाम पांच बजे तक तय कर दिया है। अभी तक नगरीय क्षेत्रों में मतदान शाम छह बजे तक हो रहा था।

राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव राकेश सिंह ने कलेक्टरों को निर्देश दिए हैं कि मतदान के समय किए गए बदलाव से निर्वाचन अधिकारियों को अवगत कराया जाए। प्रशिक्षण के समय भी इसकी जानकारी दें ताकि कोई असमंजस न रहे।

मतदान का समय कम करने को लेकर अधिकारियों ने बताया कि कोरोना काल में मतदाताओं को एक घंटे मतदान की सुविधा दी गई थी। इस अवधि में कोरोना से संक्रमित या जिन्हें लक्षण हैं, उनके लिए सबसे अंत में मतदान की व्यवस्था की गई थी। अब स्थितियां सामान्य हो चुकी हैं, इसलिए एक घंटे का जो अतिरिक्त समय दिया था, उसे कम कर दिया है।

थाना प्रभारियों को करना होगा स्थानांतरित

चुनाव के मद्देनजर तीन साल से एक स्थान पर जमे अधिकारियों के तबादले करने के निर्देश राज्य निर्वाचन आयोग ने गृह, राजस्व, पंचायत एवं ग्रामीण विकास और नगरीय विकास एवं आवास विभाग को दिए हैं। इस संबंध में गृह विभाग ने आयोग से उप निरीक्षक के स्थानांतरण को लेकर मार्गदर्शन मांगा था। इस पर आयोग ने साफ किया है कि ऐसे उप निरीक्षक, जो थाना प्रभारी हैं, उनका स्थानांतरण किया जाना है। दरअसल, एक थाने में दो या अधिक उप निरीक्षक होते हैं। यदि इनके स्थानांतरण अधिक संख्या में किए जाते हैं तो पूरी व्यवस्था प्रभावित हो सकती है।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close