भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। कोरोनारोधी टीका लगाने के मामले में प्रदेश ने एक और बड़ी उपलब्धि हासिल की है। प्रदेश भर में बुधवार को टीकाकरण महाअभियान के साथ ही दोनों डोज लगवाने वालों का आंकड़ा चार करोड़ के पार हो गया है। यानी लक्ष्य के मुकाबले 73 फीसद लोगों को दोनों डोज लग चुकी हैं। प्रदेश में दिसंबर तक सभी को दोनों डोज लगाने का लक्ष्य है। पूरे प्रदेश में पांच करोड़ 49 लाख लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया था। इनमें अभी तक 5 करोड़ 14 लाख 79 हजार को पहली और 4 करोड़ 1 लाख 32 हजार को दोनों डोज लग चुकी हैं। यानी बचे 18 दिन में 1 करोड़ 48 लाख लोगों को टीका की पहली और दूसरी डोज लगाई जानी है।

टीकाकरण महाअभियान को छोड़ दें तो बाकी दिनों में भी प्रदेश में पांच लाख से ज्यादा लोगों का टीका लगाया जा रहा है। वहीं टीकाकरण महाअभियान के दिन 15 लाख से ज्यादा डोज लग रही हैं। यही रफ्तार रही तो कोरोनारोधी टीके की दोनों डोज लगाने का लक्ष्‍य आसानी से लक्ष्य पूरा हो जाएगा। टीका नहीं लगवाने वाले लोगों को प्रेरित करने के लिए सरकार की तरफ से कई तरह के प्रयास किए जा रहे हैं।

57 हजार सैंपल की जांच में प्रदेश में कोरोना के 14 मरीज मिले

स्वास्थ्य विभाग द्वारा बुधवार को जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार मंगलवार को प्रदेश में 57 हजार सैंपल की जांच में 14 नए मरीज मिले हैं। हालांकि, यह राहत की बात है कि हफ्ते भर से प्रदेश में रोज मिल रहे मरीजों की संख्या 20 से नीचे है। नए मरीजों के साथ ही प्रदेश में सक्रिय मरीजों की संख्या 141 हो गई है। इनमें 72 मरीज भोपाल में हैं।

Posted By: Ravindra Soni

NaiDunia Local
NaiDunia Local