Bhopal Health News: सुशील पांडेय, भोपाल। कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव में विभिन्न भारतीय आयुर्वेदिक औषधियों को काफी लाभकारी पाया गया है। इसमें गिलोय, अश्वगंधा और त्रिकटु चूर्ण प्रमुख है और इनकी मांग दुनियाभर में बढ़ी है। यही वजह है कि मप्र लघु वनोपज प्रसंस्करण एवं अनुसंधान केंद्र (एमएफपी पार्क) के विंध्य हर्बल्स ब्रांड की औषधियों का विक्रय और प्रदर्शन योग दिवस पर 21 जून को न्यूयॉर्क में किया जाएगा। ऐसा पहली बार है जब विंध्य हर्बल के उत्पाद विदेश जाएंगे।

मध्य प्रदेश राज्य लघु वनोपज (व्यापार एवं विकास) सहकारी संघ मर्यादित की आयुर्वेदिक औषधि प्रसंस्करण इकाई लघु वनोपज प्रसंस्करण एवं अनुसंधान केंद्र (एमएफपी पार्क) वन परिसर, बरखेड़ा पठानी द्वारा आयुर्वेदिक एवं हर्बल औषधियों का उत्पादन गत 15 साल से किया जा रहा है। इस केंद्र द्वारा समूचे मध्य प्रदेश सहित देश के विभिन्न राज्यों में 250 प्रकार की आयुर्वेदिक औषधियों की आपूर्ति की जाती है। एमएफपी पार्क के मुख्य कार्यपालन अधिकारी विवेक जैन ने बताया कि रोग प्रतिरोधक क्षमता (इम्युनिटी) बढ़ाने में आयुर्वेदिक औषधियों के प्रभाव को देखते हुए विंध्य हर्बल्स ने महत्वपूर्ण औषधियों को समाहित करते हुए एक रोग प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाने वाली (इम्युनिटी बूस्टर) किट तैयार की है।

सौ गिफ्ट पैक उपलब्ध कराए : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर 21 जून को न्यूयॉर्क में आयोजित प्रदर्शनी में भारतीय जनजातीय सहकारी विपणन विकास महासंघ (ट्राइफेड), नई दिल्ली के माध्यम से इम्युनिटी बूस्टर किट का प्रदर्शन और वितरण वैश्विक मंच पर किया जाएगा। उन्होंने बताया कि फिलहाल सौ गिफ्ट पैक ट्राइफेड को उपलब्ध कराए गए हैं। इसके आधार पर जितनी मांग आएगी, उतनी आपूर्ति की जाएगी। वनवासी उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए ट्राइफेड हर साल देश के कुछ चुनींदा उत्पादों को प्रदर्शनी में शामिल करता है। मप्र से इस बार हमारी औषधियों को चुना गया है। भारतीय वन सेवा के अधिकारी श्री जैन ने बताया कि विंध्य हर्बल की औषधियों का विक्रय अभी देश के भीतर ही सीमित है। ई-कॉमर्स के माध्यम से विदेशों में बिक्री के लिए हम प्रयासरत हैं।

किट में हैं पांच दवाएं : इम्युनिटी बूस्टर किट में त्रिकटु चूर्ण, गिलोय चूर्ण, अश्वगंधा चूर्ण, कालमेघ चूर्ण एवं अर्जुन हर्बल टी सम्मिलित हैं। इसमें उपयोग संबंधी एक पर्चा भी है। एक पैक की कीमत तीन सौ रुपये है।

Posted By: Ravindra Soni

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags