भोपाल, नवदुनिया प्रतिनिधि, Bhopal News:। व्यक्तित्व विकास के लिए सबसे पहले मधुर व्यवहार होना जरूरी है। आपका व्यवहार ही आपके व्यक्तित्व की सबसे पहली निशानी है। अपने व्यवहार में मधुरता लाएं। सबसे ऐसा व्यवहार करें कि उसके मुख से आपके लिए तारीफ निकले। संत हिरदाराम कॉलेज में पर्सनालिटी डेवलपमेंट विषय पर आयोजित वेबिनार के दौरान विशेषज्ञों ने यह बात कही।

मुख्य वक्ता के तौर पर डॉ नेहा जैन ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति के व्यक्तित्व विकास में उसके जीवन से जुडी कुछ महत्वपूर्ण घटनाओं का प्रभाव पड़ता है। व्यक्तित्व का प्रभाव निश्चित रूप से जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में पड़ता है। उन्होंने कहा कि अपने व्यक्तित्व को प्रभावशाली बनाने के लिए शारीरिक स्वच्छता, भाषा कौशल और निरंतर सीखने की प्रक्रिया बहुत जरूरी है। समय-समय पर स्वयं का आकलन करना बहुत जरूरी है। सकारात्मक सोच, स्पष्टवादिता आदि व्यक्तित्व को निखारने का काम करते हैं। उन्होंने कहा कि जीवन में नकारात्मक विचार प्रवेश न करने दें, क्योंकि नकारात्मक विचार आपको लक्ष्य से भटका देते हैं और आपका व्यक्तित्व प्रभावशाली नहीं रह जाता।

छात्राओं को मिला मार्गदर्शन

वेबिनार की शुरुआत में संत हिरदाराम गर्ल्‍स कॉलेज की प्राचार्य डॉ डालिमा पारवानी ने स्वागत संबोधन देते हुए कहा कि व्यक्तित्व विकास समय की जरूरत है। आपका व्यक्तित्व ही आपका आईना होता है। इसलिए हमेशा अपने व्यक्तित्व को बेहतर बनाने का प्रयास करें। प्राचार्य ने कहा कि इस प्रकार के वेबिनार समय की जरूरत हैं, क्योंकि समय-समय पर कई बदलाव आते हैं। व्यक्तित्व को निखारने के लिए छात्राएं तैयारी करें, ताकि भविष्य में यह आपके लिए सहायक बन सके। इस मौके पर प्लेसमेंट सेल की संयोजक डॉ मीनू तहलियानी ने वेबिनार के महत्व एवं पर प्रकाश डाला उन्होंने कहा कि व्यक्तित्व विकास बहुत पुराना विषय है, लेकिन समय-समय पर ऐसे आयोजन होना चाहिए। कोरोना संकट के समय वेबिनार ही ऐसा माध्यम है, जिसके जरिए आप दूसरों से आसानी से जुड़ सकते हैं और उनसे मार्गदर्शन प्राप्‍त कर सकते हैं।

Posted By: Ravindra Soni

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags