Vista Dome Coach: भोपाल, नवदुनिया प्रतिनिधि। संस्कृति, पर्यटन और धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री उषा ठाकुर और चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से अत्याधुनिक विस्टाडोम का शुभारंभ किया। मंत्री द्वय ने हरी झंडी दिखाकर विस्टाडोम कोच लगी जनशताब्दी एक्सप्रेस (ट्रेन नं. 12061/12062) को रवाना किया। मध्यप्रदेश पर्यटन बोर्ड की पहल पर भारतीय रेलवे ने मध्यप्रदेश में पर्यटकों को यात्रा का एक अनूठा अनुभव कराने के लिए विस्टाडोम कोच को सम्मिलित किया है। कोच शीशे की छत एवं कांच की बड़ी खिड़कियों से सुसज्जित है, जिससे पर्यटक अपनी सीट से पहाड़ों, घाटियों और घाटियों के लुभावने दृश्य देख पायेंगे।

मंत्री उषा ठाकुर ने कहा कि विस्टाडोम कोच में पर्यटक सुखद, आरामदायक और आनंददायक यात्रा का अनुभव ले सकेंगे। पर्यटकों को सुरक्षित और आरामदायक पर्यटन उपलब्ध कराने के लिए पर्यटन विभाग नित नए नवाचार करने के लिए प्रतिबद्ध है। यात्रा के दौरान पर्यटकों को प्रकृति के विहंगम दृश्य देखकर एक रोमांचक यात्रा अनुभव प्राप्त होगा।

मंत्री विश्वास सारंग ने कहा कि पर्यटन विभाग की सोच का परिणाम जमीन पर दिखता है। विस्टाडोम जैसे अत्याधुनिक और आरामदायक कोच से प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। यह इतना आकर्षक है कि मैं खुद इसमें यात्रा करना चाहूंगा।

प्रदेश के प्रमुख पर्यटन स्थलों को जोड़ता है कोच-

प्रमुख सचिव पर्यटन और संस्कृति एवं प्रबंध संचालक टूरिज्म बोर्ड शिव शेखर शुक्ला ने कहां कि आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर विस्टाडोम पर्यटन विभाग का नवाचार है। यह कोच प्रदेश के प्रमुख पर्यटन स्थलों को जोड़ता है। भीमबेटका, सलकनपुर मंदिर, नर्मदा घाट, सतपुड़ा नेशनल पार्क, मड़ई, पचमढ़ी, भेड़ाघाट, मदन महल किला आदि महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल जाने की इच्छा रखने वाले पर्यटकों को विस्टाडोम कोच को अपनी यात्रा में शामिल करना चाहिए। इस अवसर पर डीआरएम सौरभ बंदोपाध्याय, प्रबंध संचालक पर्यटन विकास निगम एस.विश्वनाथन और अपर प्रबंध संचालक टूरिज्म बोर्ड विवेक क्षोत्रिय सहित बड़ी संख्या में आम नागरिक उपस्थित थे।

रेलवे स्टेशन- पर्यटन गंतव्य

ओब्दुल्लागंज (प्रस्तावित)- भीमबेटका

होशंगाबाद- सलकनपुर मंदिर, पवित्र नर्मदा नदी का घाट

इटारसी- तवा डेम

सोहागपुर (प्रस्तावित) - मढ़ई (सतपुड़ा नेशनल पार्क)

पिपरिया- पचमढ़ी

श्री धाम (गोटेगांव)- जोतेश्वर मंदिर

मदन महल- मदन महल किला, रानी दुर्गावती संग्रहालय

जबलपुर- मार्बल रॉक भेड़ाघाट, कान्हा व बांधवगढ़ नेशनल पार्क

विस्टाडोम कोच की अनूठी विशेषताएं

विस्टाडोम भारतीय रेलवे की इंटीग्रल कोच फैक्ट्री द्वारा बनाया गया एक अति आधुनिक कोच है। इन डिब्बों में बड़ी कांच की खिड़कियां, कांच की छत, घूमने वाली सीटें और एक अवलोकन लाउज शामिल हैं, ताकि यात्री पहाड़ों, घाटियों, हरियाली आदि की झलक देख सकें। इसके अलावा यह वाई-फाई, जीपीएस और इंफोटेनमेंट सिस्टम से लैस है, जिससे यात्रियों को ट्रेन में यात्रा का सबसे शानदार अनुभव मिल सकेगा। विस्टाडोम कोच में यात्रियों के लिए मल्टी-टियर स्टील लगेज शेल्स, स्नैक टेबल, पर्यटकों के अनुकूल लाउंज, माइक्रोवेव ओवन, कॉफी मेकर और रेफ्रिजरेटर के साथ एक मिनी पेंट्री कार की सुविधा उपलब्ध है।

Posted By: Lalit Katariya

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close