भोपाल, नवदुनिया प्रतिनिधि। सीहोर जिले के जहानपुर के पास गुरुवार को आंधी- तूफान के कारण 132 केवी की हाइटेंशन लाइन के पांच टावर गिर गए थे। इस वजह से हिरानी स्थित नर्मदा पंप गृह में विद्युत आपूर्ति बाधित हो गई है। ऐसे में भोपाल के जिन इलाकों में नर्मदा पाइप लाइन से पेयजल आपूर्ति की जाती है वहां शुक्रवार को जलापूर्ति नहीं हो सकी। इन इलाकों के रहवासी पेयजल के लिए परेशान हुए। नगर निगम द्वारा टैंकरों से और निजी ट्यूवबेल से जलापूर्ति कराई गई। शनिवार को भी पेयजल की समस्या रहेगी।

हैंडपंप, ट्यूबवेल बने सहारा

नर्मदा लाइन से जलापूर्ति नहीं होने से शहर के लगभग 40 फीसद हिस्से में जलसंकट गहरा गया। शुक्रवार सुबह जब नल नहीं आए तो लोग पानी के लिए हैंडपंप पर पहुंचे तो कुछ जगहों पर ट्यूबवेल से पानी भरने लोग पहुंचे। इसके अलावा नगर निगम ने भी कुछ इलाकों में टैंकरों से पानी की आपूर्ति की।

निगम ने किया दोपहर के बाद आपूर्ति का दावा

टावर लाइन का काम करने के लिए बिजली कंपनी ने 36 घंटे का शटडाउन लिया है। यह शनिवार दोपहर तक रहेगा। यदि समय पर पंप गृह की विद्युत आपूर्ति शुरू हो गई तो नगर निगम ने दावा किया है कि वह नर्मदा पाइप लाइन से जलापूर्ति शुरू कर देगा। ऐसे में यदि विद्युत आपूर्ति को लेकर समस्या लगा तो शहर में शनिवार को जलसंकट बना रहेगा।

इन इलाकों में नहीं आया पानी

शहर के 125 से अधिक इलाकों में नर्मदा पाइप लाइन से जलापूर्ति की जाती है। इनमें शुक्रवार को पेयजल के लिए रहवासियों को खासी मशक्कत करना पड़ी। शहर के नारियलखेड़ा, टीला जमालपुरा, मानव संग्रहालय, जहांगीराबाद, बरखेड़ी, बैंक कालोनी, वसुंधरा कालोनी, महाराणा प्रताप नगर, शिवाजी नगर, अरेरा हिल्स, राजीव नगर, अर्जुन नगर, सीआइ कालोनी, बोगदा पुल, न्यू सुभाष नगर, अफजल कालोनी, मोमीनपुरा, बाल विहार, अशोका गार्डन, राजेंद्र नगर, सेमरा, चांदबड़, नवीन नगर, हाउसिंग बोर्ड कालोनी, जनता क्वाटर्स, शंहशाह गार्डन, पंजाबी बाग, गौतम नगर, रचना नगर, कस्तूरबा नगर, अशोका गार्डन, अशोक विहार, सेक्टर ए व बी, अभिरूचि परिसर, पद्मनाभ नगर, ओलड सुभाष नगर, गोविंद गार्डन, विकास नगर, अन्ना नगर, बावड़िया कलां, मिसरोद, रोहित नगर, इंडस टाउन, सुरेंद्र पैलेस, नारायण नगर, आरआरएल, बरकतल्ला विश्वविद्यालय, सेंचूरी अपार्टमेंट, साकेत नगर नौ ए, नौ बी, महेशमती, अरविंद विहार, लाहरपुर, बागमुगालिया एक्सटेंशन, पिपलिया पेंदे खां, बरखेड़ा पठानी, आजाद नगर, शक्ति विहार, समन्वय नगर, अवधपुरी, खजूरी कलां, न्यू शिव नगर, अलकापुरी, साकेत नगर, आनंद नगर, कोकता, ट्रांसपोर्ट नगर, बिजली कालोनी, गादियापुरा, जेपी कालोनी, अशोक विहार, मानव विहार, बाल विहार, सूर्या कालोनी, रत्नागिरी, कालीबाड़ी, सोनागिरी सेक्टर ए, बी व सी, प्रकाश नगर, इंद्रपुरी ए, बी व सी सेक्टर, सतनामी नगर, राजीव नगर ए सेक्टर, अर्जुन नगर, भारत नगर, जेके रोड, नरेला संकरी, छत्तीसगढ़ लेबर कालोनी, अयोध्या नगर, मीनाल रेसीडेंसी, गोविंदपुरा, कोलुआ, झील नगर, सेमरा, कैलाश नगर, कटारा हिल्स हाउसिंग बोर्ड सहित अन्य इलाकों में पेयजल के लिए लोग परेशान हुए।

रहवासी बोले- भीषण गर्मी में दूसरी बार पेयजल संकट

शुक्रवार सुबह उठी तो देखा कि नल ही नहीं आए। फिर पता चला कि नर्मदा पाइप लाइन से जलापूर्ति नहीं होगी। ऐसे में हमने पास ही लगे एक ट्यूबवेल से पानी भरा। भीषण गर्मी में यह दूसरी बार है जब पानी के लिए परेशान होना पड़ रहा है।

- राखी, टीला जमालपुरा

हमने पानी का स्टाक कर रखा था। इस वजह से शुक्रवार को इस्तेमाल किए जाने वाले पानी की समस्या नहीं हुई, लेकिन पीने का पानी भरने के लिए हैंडपंप पर जाना पड़ा। यदि शनिवार को जलापूर्ति शुरू नहीं हुई तो इस्तेमाल के पानी के लिए मशक्कत करना पड़ेगी।

- अरुण, छोला

इनका कहना है

नर्मदा पाइप लाइन से शुक्रवार को जलापूर्ति नहीं हो सकी है। ऐसे में नगर निगम द्वारा उन इलाकों में लगभग 80 टैंकर से जलापूर्ति की गई है। इसके साथ ही निजी ट्यूबवेल का अधिग्रहण कर उनसे भी जलापूर्ति की गई है।

- एआर पवार, अधीक्षण यंत्री, जल कार्य विभाग

Posted By: Ravindra Soni

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close