भोपाल। नवदुनिया प्रतिनिधि। Weather in Madhya Pradesh राजस्थान पर बने प्रेरित चक्रवात के समाप्त होते ही हवाओं का रुख उत्तरी होने लगा है। इसके चलते प्रदेश में दिन और रात के तापमान में गिरावट होने का सिलसिला शुरू होने की संभावना है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक एक-दो दिन में रात के तापमान में 3 से 4 डिग्रीसे. तक नीचे गिर सकता है। रविवार को प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान 10 डिग्रीसे. बैतूल में दर्ज किया गया।

मौसम विज्ञान केंद्र के प्रवक्ता के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से उत्तर भारत में जबरदस्त बर्फबारी हुई है। इस सिस्टम के कारण दक्षिण-पश्चिम राजस्थान पर एक प्रेरित चक्रवात बन गया था। इस वजह से हवाओं का रुख उत्तरी नहीं हो पा रहा था, इस वजह से मप्र. में अपेक्षाकृत ठंड नहीं पड़ रही थी।

रविवार को पश्चिमी विक्षोभ के आगे गुजरने के साथ ही राजस्थान पर बना सिस्टम भी समाप्त हो गया है। वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि वर्तमान में हवाओं का रुख उत्तरी हो गया है। सर्द हवाओं का दखल बढ़ते ही राजधानी सहित प्रदेश के कई स्थानों पर दिन के अधिकतम तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई।

रविवार को भोपाल का अधिकतम तापमान 28.3 डिग्रीसे. रिकार्ड किया गया,जो कि सामान्य से 1 डिग्रीसे.कम है। साथ ही शनिवार के अधिकतम तापमान(29.5) के मुकाबले 1.2 डिग्रीसे.कम रहा। न्यूनतम तापमान 16.2 डिग्रीसे.दर्ज हुआ। शुक्ला के मुताबिक अभी 2-3 दिन तक हवाओं का रुख उत्तरी बना रहने के आसार हैं। इस दौरान प्रदेश में रात के तापमान में 3 से 4 डिग्रीसे.तक की गिरावट हो सकती है।

रविवार को चार महानगरों का तापमान

शहरअधिकतमन्यूनतम

भोपाल28.316.2

इंदौर28.616.6

जबलपुर29.215.0

ग्वालियर30.515.7

------------------

नोट:- तापमान डिग्रीसे. में।

------------------

Posted By: Hemant Upadhyay