भोपाल(नवदुनिया प्रतिनिधि)। देवउठनी एकादशी से शादियां सहित अन्य मांगलिक कार्यों के मुहूर्त शुरू हो गए हैं। इस साल सात और 2021 में 51 शादियों के मुहूर्त हैं। चूंकि कोरोना संक्रमण एक बार फ‍िर पैर पसारना लगा है, लिहाजा मैरिज गार्डनों में भी इससे बचाव के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं। नवंबर में आज के अलावा और 30 तारीख को भी शादियों के मुहूर्त हैं। शादियों में कोरोना के कारण मैरिज गार्डन वालों की ओर से मास्क लगाकर ही लोगों को प्रवेश दिया जाएगा। प्रवेश गेट पर मेहमानों के हाथों को सैनिटाइज किया जाएगा। लोगों से शादी-समारोह में सुरक्षित शारीरिक दूरी बनाने के आग्रह किया गया है।

अगले साल जनवरी से मार्च तक सिर्फ एक ही मुहूर्त है। आज 26 एवं 30 नवंबर के विवाह मुहूर्त है । लोगों से शादी-समारोह में सुरक्षित शारीरिक दूरी बनाने के आग्रह किया । वहीं दिसंबर माह में पांच मुहूर्त शुभ रहेंगे। 11 दिसंबर साल का आखिरी मुहूर्त होगा। 2021 में भी विवाह की धूम आधा अप्रैल गुजरने के बाद ही होगी, क्योंकि जनवरी से मार्च 2021 तक विवाह का सिर्फ एक ही मुहूर्त है। 18 जनवरी को पहला मुहूर्त 2021 में विवाह के लिए सिर्फ 51 दिन रहेंगे 18 जनवरी को पहला मुहूर्त रहेगा। इसके बाद बृहस्पति और शुक्र ग्रह अस्त होने के कारण साल के शुरूआती महीनों में विवाह नहीं हो पाएंगे। मकर सक्रांति के बाद 19 जनवरी से 16 फरवरी तक गुरु तारा अस्त रहेगा। फिर 16 फरवरी से ही शुक्रतारा 17 अप्रैल तक रहेगा। इस कारण विवाह का दूसरा मुहूर्त 22 अप्रैल को है। इसके बाद देव शयन से पहले यानी 15 जुलाई तक 37 दिन विवाह के मुहूर्त है। वहीं अगले साल 15 नवंबर को देवउठनी एकादशी से 13 दिसंबर तक विवाह के लिए 13 दिन शुभ रहेंगे।

ब्रह्म शक्ति ज्योतिष संस्थान मध्य प्रदेश भोपाल के पंडित जगदीश शर्मा ज्योतिषाचार्य ने बताया कि 2021 में बसंत पंचमी पर भी विवाह नहीं हो पाएंगे। 16 फरवरी को बसंत पंचमी है। इसे भी विवाह के लिए अबूझ मुहूर्त माना जाता है, लेकिन इस दिन सूर्योदय के साथ ही शुक्रतारा अस्त हो जाएगा। इस कारण पंचांग में ऐसे विवाह मुहूर्त में नहीं गिना गया हैं, हालांकि लोक परंपरा के चलते प्रदेश सहित देश के कई हिस्सों में बसंत पंचमी पर विवाह होंगे।

Posted By: Ravindra Soni

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस