भोपाल। एक पत्नी ने तलाक इसलिए मांगा है, क्योंकि उसका पति उसकी तरफ बिल्कुल ध्यान नहीं देता है। वह यूपीएससी की तैयारी कर रहा है और दिनभर कमरे में बंद रहकर पढ़ता रहता है। मेरी परवाह नहीं करता है। वह चाहे कितना भी बन संवर लें, लेकिन पति कोई कमेंट्स नहीं करता है। उसकी दुनिया ही पढ़ाई थी तो फिर मुझसे शादी क्यों की।

यह बातें कटारा हिल्स की रहने वाली एक महिला ने जिला विधिक सेवा प्राधिकरण में काउंसिलिंग के दौरान बताई। उसने कहा कि वह मुंबई की रहने वाली है। इस कारण भोपाल में उसका कोई भी रिश्तेदार यहां नहीं है, इसलिए बिल्कुल मन नहीं लगता है। इस कारण ससुराल में दो महीने रहकर वह मायके चली गई, लेकिन पति ने एक बार भी फोन लगाकर नहीं पूछा। दो साल की शादी में अपने साथ मुझे कहीं भी घुमाने नहीं ले गया। अब उसे पति के साथ नहीं रहना है। इस मामले में पत्नी ने कुटुंब न्यायालय में तलाक का केस लगाया है। काउंसलर का मानना है कि दोनों पक्षों की काउंसिलिंग की जा रही है, ताकि उनके रिश्ते को बचाया जा सके।

आईएएस बनना ही मेरा लक्ष्य

वहीं काउंसिलिंग के दौरान पति ने कहा कि उसका लक्ष्य आईएएस बनना ही है। उसने पीएचडी भी कर ली है और कोचिंग भी चलाता है। इसके बाद यूपीएससी की तैयारी कर रहा है। प्री-एग्जाम दो बार क्लियर हुए हैं, लेकिन मुख्य परीक्षा से बाहर हो जाता है। जब तक यह लक्ष्य पूरा नहीं होगा, तब तक मैं इन्हें पत्नी का दर्जा नहीं दे सकता। उसने कहा कि वह शादी करना नहीं चाहता था, लेकिन माता-पिता का इकलौता बेटा हूं तो उन्होंने शादी करने के लिए काफी दबाव बनाया था।

काउंसिलिंग कर रहे हैं

- इस मामले में पति-पत्नी दोनों को समझाया जा रहा है। पत्नी को भी पति का साथ देने और पति की भी काउंसिलिंग की जा रही है।

नूरन्निशा खान, काउंसलर, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण