भोपाल, नवदुनिया प्रतिनिधि। आचार्य विद्यासागर के शिष्‍य मुनि संभव सागर, विराट सागर, निष्‍पक्ष सागर व समरस सागर समेत कुछ अन्‍य जैन संत इन दिनों शहर के जिनालयों में चातुर्मास कर रहे हैं। नेहरू नगर जिनालय समेत विभिन्‍न जिनालयों में धार्मिक अनुष्‍ठान चल रहे हैं। जैन मुनि मंदिर में पधारने वाले श्रद्धालुओं को अपने प्रवचनों के माध्‍यम से आदर्श जीवन जीने की सीख रहे हैं। इसी सिलसिले में नेहरू नगर जिनालय में मुनि समरस सागर महाराज ने श्रद्धालुओं के समक्ष प्रवचन दिए। उन्होंने कहा कि भविष्य की चिंता को भूलकर वर्तमान में जीना ही श्रेष्‍ठ है। जीवन जीने की एक कला है। सबका जीवन जीने का तरीका अलग-अलग है। सभी अपने-अपने तरीके से जीवन की दशा और दिशा निर्धारित करते हैं। दुनिया के लोग तुम्हें जानेंगे तुम्हारे जीवन जीने के ढंग से। सब कुछ पाने में ही जीवन की सार्थकता नहीं है। धर्म की आराधना करके घर में भी आदर्श जीवन जी सकते हैं। कमल की भांति कीचड़ में भी रहा जा सकता है। मनुष्य को भूतकाल के दुख और भविष्य की चिंता को भूलकर वर्तमान में जीवन जीने की जरूरत है। जीवन के निर्माता हम स्वयं ही हैं। पुरानी गलतियों को धोने के लिए हम वर्तमान में श्रेष्‍ठ कार्य करते हुए स्वयं नया इतिहास रच सकते हैं।

चातुर्मास समिति के अध्यक्ष प्रमोद हिमांशु, कार्य अध्यक्ष मनोज बांगा ने बताया कि मुनिसंघ के सानिध्य में मुनि निसंग सागर महाराज का अवतरण दिवस शनिवार को श्रद्धाभक्ति के साथ मनाया गया। धर्मसभा में त्यागी वृत्तियों ने मुनिश्री के करकमलों में शास्त्र भेंट किए। कार्यक्रम में दिगंबर जैन समाज पंचायत के अध्यक्ष प्रमोद हिमांशु, प्रवक्ता अंशुल गुप्ता सहित अन्य श्रद्धालु मौजूद रहे।

इधर लालघाटी के नंदीश्वर जिनालय में शनिवार को निश्शुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। निरंतर आठवें साल में लगाए शिविर में 300 लोगों ने अपने स्वास्थ्य की जांच कराई। शिविर में लोगों के वजन, पल्स, ब्लड शुगर, थायराइड, सांस में दिक्कत, हड्डियों की जांच निश्शुल्क की गई। शिविर के सांयोजक अमित जैन सीएस ने बताया कि डा प्रमोद जैन, डा अतुल सिंघई, डा सरला जैन, डा संजीव जैन सहित अन्य डॉक्टरों ने लोगों को स्वास्थ्य संबंधी परामर्श दिया। मानव सेवा के कार्य में लायंस क्लब, इनर व्हील रोटरी क्लब, जीतो भोपाल द्वारा पूर्ण सहयोग दिया गया। शिविर में एडवोकेट प्रमोद चौधरी, पूर्व पार्षद सोनू भाभा, पंकज जैन सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

Posted By: Ravindra Soni

NaiDunia Local
NaiDunia Local