- जेट एयरवेज बंद होने के बावजूद भोपाल से इस वर्ष सर्वाधिक 40 नई उड़ानें शुरू हुईं, वर्ष 2020 में इंटरनेशनल आपरेशन शुरू होने की उम्मीद

दिलीप मंगतानी। भोपाल

प्रीमियम एयरलाइंस जेट एयरवेज का फ्लाइट आपरेशन बंद होने के बावजूद वर्ष 2019 को भोपाल के एयर ट्रेफिक के क्षेत्र में नया रिकार्ड बनाने के लिए याद किया जाएगा। वर्ष 2018 तक देश के सुनसान हवाई अड्डों में शामिल राजा भोज एयरपोर्ट से इस साल सर्वाधिक 40 नई उड़ानें शुरू हुईं। अब वर्ष 2020 में इंटरनेशनल आपरेशन शुरू होने की उम्मीद है।

वर्ष 2019 की शुरूआत के साथ ही इंडिगो और स्पाइस जेट जैसी बजट एयरलाइंस ने बेस स्टेशन शुरू कर भोपाल के फ्लायर्स की बरसों पुरानी मांग एक ही दिन में पूरी कर दी। दोनों एयरलाइंस ने भोपाल का साऊथ कनेक्शन भी जोड़ दिया। एयर इंडिया ने पुणे उड़ान की मांग पूरी कर दी। बंगलुरू उड़ान शुरू होने से आईटी प्रोफेशनल्स की मांग पूरी हुई। स्पाइस जेट ने इस वर्ष एक साथ 24 (12 जोड़ी) उड़ानें प्रारंभ कर दूसरी बार दस्तक दी। शिर्डी, सूरत, उदयपुर, बंगलुरू एवं हैदराबाद तक सीधी उड़ान शुरू सपना लगता था जो पूरा हो चुका है।

यात्री नहीं मिलते, यह मिथक टूटा

माना जाता था कि भोपाल से दिल्ली एवं मुुंबई को छोड़कर बाकी शहरों के लिए यात्री नहीं मिलते। उड़ानें बढ़ाने के लिए पहली बार सपोर्ट भोपाल फॉर एयर कनेक्टिविटी टीम बनी। सोशल प्लेटफार्म और मीडिया के सहयोग से इस टीम ने कंपनियों को यह भरोसा दिलाया कि आप उड़ानें शुरू करें। यात्री जरूर मिलेंगे। टीम प्रमुख सुश्री प्राची बलुआपुरी कहती हैं हमें खुशी है कि हमारी बात सही साबित हुई। तत्कालीन एयरपोर्ट डायरेक्टर फ्लाइट लेफ्टिनेंट आकाशदीप माथुर ने दो साल पहले पैसेंजर ग्रोथ प्लान बनाया था। वर्तमान डायरेक्टर अनिल विक्रम ने भी प्रेजेंटेशन देकर यह बताने का प्रयास किया कि उड़ानें शुरू करें, यात्री मिलेंगे। इस वर्ष यह प्लान सही अर्थ में सफल हो गया।

पहले 10 अब 44 उड़ानों का कारवां

पिछले साल तक दिल्ली, मुंबई, रायपुर, जयपुर तक ही कुल 10 उड़ानें थीं। अब इन शहरों के साथ अहमदाबाद, सूरत, उदयपुर, हैदराबाद, बंगलुरू एवं पुणे के लिए डायरेक्ट उड़ान की सुविधा है। एक समय कुल 50 उड़ानें थीं। कुछ उड़ान बंद हो गईं। अब कुल 44 उड़ानों का संचालन हो रहा है। वर्ष 2020 में एयर इंडिया की इंदौर-दुबई उड़ान वाया भोपाल चलने की उम्मीद है। इंटरनेशनल एरिया का काम अंतिम चरण में है।

--

सीआईएसएफ के कवार्टर गार्ड से चंदन का पेड़ उखाड़ गए चोर

भोपाल। नवदुनिया प्रतिनिधि

राजा भोज एयरपोर्ट की सुरक्षा में तैनात केंद्रीय औ़द्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ)के क्वार्टर गार्ड के पास लगा चंदन का पेड़ अज्ञात चोर उखाड़ कर ले गए। रविवार को सुबह पेड़ कटा देख सुरक्षा बल के जवान सकते में आ गए। चंदन की लकड़ी महंगी होती है। सीआईएसएफ ने इसकी सूचना गांधीनगर थाने को दी। पुलिस ने शिकायत के आधार पर अज्ञात आरोपितों की तलाश शुरू कर दी है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan