-तेलगु समुदाय के नवीन मंदिर में चल रहा चार दिवसीय पुनः प्राण-प्रतिष्ठा का अनुष्ठान

नोट-फोटो

भोपाल। नवदुनिया प्रतिनिधि

शिवाजी नगर लिंक रोड दो स्थित तेलगु समुदाय के श्री शारदा देवी नवीन मंदिर में चल रहे चार दिवसीय पुनः प्राण-प्रतिष्ठा के दूसरे दिन शुक्रवार को दोपहर में ढोल-ढमाकों व मंगल-वादन के साथ भव्य शोभायात्रा निकाली गई। तेलुगु सांस्कृतिक परिषद के तत्वावधान में मंदिर परिसर से डप्पू समूहों के साथ शोभायात्रा शुरू हुई, जो विभिन्न रास्तों से गुजरकर वापस कार्यक्रम स्थल पहुंची। यात्रा में दक्षिण भारतीय संस्कृति की अद्वतीय छटा दिखाई दी। आकर्षक वस्त्र पहने हुए महिलाएं सिर पर कलश रखकर नृत्य करती हुईं चल रही थीं। वहीं समाज के वरिष्ठ नागरिक एवं वरिष्ठ अधिकारीगण अपनी संस्कृति के अनुरूप सफेद रंग की धोती पहने हुए यात्रा के दौरान लोगों की होंसला आफजाई कर रहे थे, तो कुछ पुरुष जयघोष के साथ नृत्य कर खुशियां मना रहे थे। रथ के आगे-आगे समाज के ही लोग साज-बाज बजाते हुए स्वर लहरियों की धुन बिखेर रहे थे। हर कोई यात्रा के आनंद में डूबा हुआ दिखाई दे रहा था। मंदिर परिसर में यात्रा समापन के बाद ज्ञान की देवी मां शारदा की पूजा अर्चना की गई। सैकड़ों लोगों ने महाप्रसादी ग्रहण की। यात्रा में जनसंपर्क आयुक्त पी नरहरि सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी सहित सैकड़ों लोग शामिल हुए। यात्रा के दौरान जनसंपर्क आयुक्त पी नरहरि ने भी भक्ति में लीन तालियों की गड़गड़ाहट के साथ नृत्य किया। इस दृश्य को हर कोई निहार रहा था।

आध्यात्मिक शक्ति ही विश्व में भारत की पहचानः कमलनाथ

तेलगु समुदाय के लिंक रोड स्थित श्री शारदा देवी नवीन मंदिर में चल रहे चार दिवसीय पुनः प्राण-प्रतिष्ठा अनुष्ठान के दूसरे दिन शुक्रवार को सुबह मुख्यमंत्री कमलनाथ भी शामिल हुए। जनसंपर्क आयुक्त पी नरहरि ने मुख्यमंत्री की आगवानी की। मुख्यमंत्री के मंदिर पहुंचने पर दक्षिण भारतीय संस्कृति के तहत पारंपरिक रूप से मंगल-वादन से स्वागत हुआ। मंदिर में अखंड दीप स्थापना की और प्रसाद ग्रहण किया। मंदिर में अस्थाई स्थान पर विराजमान मां सरस्वती के दर्शन किए और आशीर्वाद लिया। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत की सांस्कृतिक और धार्मिक परंपराओं से मिलकर आध्यात्मिक शक्ति निर्मित होती है और यही विश्व में भारत की पहचान है। इस तरह की गतिविधियों से एक-दूसरे से परिचय होता है। तेलगु संप्रदाय का यह अच्छा आयोजन है। इस अवसर पर जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा, अपर मुख्य सचिव एम गोपाल रेड्डी, जनसंपर्क आयुक्त पी नरहरि सहित अनेक लोग मौजूद रहे।

बॉक्स

आज होगी सेनापति पूजा और अभिषेक

चार दिवसीय आध्यात्मिक महोत्सव में 15 जून को सुबह 6 से 10 बजे के बीच सेनापति पूजा, शुद्धि पुण्याहम्‌, अधिवासत्रयम्‌, अभिषेक, अधिवासाग होमालु, जलाधिवासम्‌, पायस होमम्‌, तीर्थ प्रसाद वितरण होगा। शाम 4 से 6.30 बजे प्रभूतिबलि प्रदानम्‌, शाल पूजा, सर्वदेवतार्चनम्‌, शय्याधिवासम्‌, हैत्रप्रसंसनम्‌, प्रधानहोमम्‌, महाशक्ति होमम्‌, कुंभ अधिवासम्‌ आदि मंगल अनुष्ठान होंगे। 16 जनू को समापन के दिन शुभ मुहूर्त में विधि-विधान से श्री मां शारदा देवी की पुनः प्राण-प्रतिष्ठा की जाएगी।

नोट-यादव समाज की बरखेड़ी से निकली शोभायात्रा की भी डेढ़ कॉलम की खबर देंगे।