बुरहानपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। प्रदेश कांग्रेस द्वारा खंडवा-बुरहानपुर जिले की चारों कमेटियां भंग कर जिलाध्यक्षकों को पद से हटाने पर शुक्रवार को भाजपा की प्रदेश प्रवक्ता और पूर्व मंत्री अर्चना चिटनिस ने कांग्रेस पर हमला बोला है। अप्रत्यक्ष रूप से उन्होंने प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ की नेतृत्व क्षमता पर सवाल उठाते हुए कहा है कि सालों तक पार्टी की सेवा करने वाले पदाधिकारियों को इस तरह अपमानित कर हटाया जाना कांग्रेस के राजनीतिक दिवालियापन का प्रमाण है। उन्होंने कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और सांसद अरुण यादव के प्रति सहानुभूति जताते हुए कहा कि अब तक सार्वजनिक मंचों से उनका दर्द इस बात को लेकर छलकता रहा है कि फसल वो बोते हैं और काट कोई और लेता है। अब तो फसल काटने के साथ राजनीतिक रूप से संग्रहित की गई उनकी पराली तक प्रदेश नेतृत्व ने जला दी है।

उल्लेखनीय है कि प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ और पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अरुण यादव के बीच लंबे समय से तकरार जारी है। लोकसभा उपचुनाव के दौरान मंच पर कई बार इसकी झलक भी देखी जा चुकी है। पद से हटाए गए बुरहानपुर के शहर कांग्रेस अध्यक्ष अजय रघुवंशी और ग्रामीण कांग्रेस अध्यक्ष किशोर महाजन सहित खंडवा के दोनों जिलाध्यक्ष अरुण यादव के खास माने जाते थे। पार्टी सूत्रों का दावा है कि इन्हें हटाकर कमलनाथ द्वारा अरुण यादव को कमजोर करने का प्रयास किया गया है।

राष्ट्रीय अध्यक्ष का ही पता नहीं

भाजपा की प्रदेश प्रवक्ता चिटनिस ने कहा है कि कभी कांग्रेस देश पर शासन करने वाला राजनीतिक दल था। वर्तमान में इस दल की हालत इतनी दयनीय हो गई है कि इसके राष्ट्रीय अध्यक्ष तक का पता नहीं चल रहा। प्रदेश नेतृत्व की स्थिति भी किसी से छिपी नहीं है। लोकतंत्र में मजबूत विपक्ष सत्ता पक्ष को और बेहतर काम करने की प्रेरणा देता है, लेकिन कांग्रेस सशक्त विपक्ष की भूमिका निभाने लायक भी नहीं बची है। उन्होंने कहा कि इस घटनाक्रम में लोस उपचुनाव के दौरान व बाद कांग्रेस में दिखी फूट, कुंठा आदि की झलक दिखाई देती है।

बीते माह ही होनी थी कार्रवाई

गौरतलब है कि खंडवा संसदीय सीट पर हुए उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी राज नारायण सिंह पुरनी को करारी हार मिली थी। इसे लेकर राज नारायण सिंह के साथ ही कांग्रेस के अन्य नेताओं ने हार का सारा ठीकरा दोनों जिलाध्यक्षों के सिर फोड़ा था। इसके बाद से ही दोनों को पद से हटाए जाने की अटकलें तेज हो गई थीं। प्रदेश स्तर पर हुई हार की समीक्षा में यह विषय आने पर अरुण यादव ने नाराजगी जताते हुए हस्तक्षेप किया था। यह कार्रवाई नवंबर माह में ही होनी थी, लेकिन अरुण यादव के विरोध के बाद मामला प्रदेश प्रभारी को सौंप दिया गया था।

बाक्स में

पूर्व मंत्री को खुद भाजपा ने हाशिए पर डाला

भाजपा की प्रदेश प्रवक्ता के बयान पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए निवर्तमान शहर कांग्रेस अध्यक्ष अजय रघुवंशी ने कहा है कि कांग्रेस पर उंगली उठाने वाली पूर्व मंत्री अर्चना चिटनिस को खुद भाजपा ने हाशिए पर डाल रखा है। कई मौकों पर पार्टी से उन्हें अपमान मिला है। उन्होंने कहा कि पार्टी के निर्णय से उन्हें कोई तकलीफ नहीं है। यह पार्टी की प्रक्रिया है, बल्कि वे पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के आभारी हैं, जिन्होंने 18 साल तक जिलाध्यक्ष जैसी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी उन्हें सौंपी। आगे भी पार्टी जिले जिलाध्यक्ष नियुक्त करेगी उसके साथ मिलकर पार्टी के लिए पूरी निष्ठा से काम करेंगे।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local