बुरहानपुर। नेपानगर के वार्ड नंबर छह निवासी एक युवक में डेंगू के लक्षण पाए गए हैं। डॉक्टरों ने डेंगू पॉजीटिव होने की पुष्टि की है। इसकी जानकारी सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम सम्राट नगर पहुंची यहां आसपास के चार और घरों से भी डेंगू का लार्वा मिला। साथ ही बुखार से पीड़ित कु छ मरीज भी मिले। जानकारी अनुसार युवक फिल्हाल बुरहानपुर के निजी अस्पताल में भर्ती है। उसके परिजनों ने बताया कि निजी चिकि त्सालय में उपचार के बाद भी स्थिति में सुधार नहीं हुआ। करीब एक सप्ताह तक वह बुखार से पीड़ित रहा।

बाल व कि शोर श्रमिकों के लिए दल का गठन

बुरहानपुर। बाल और कि शोर श्रमिकों को चिन्हांकि त कि ए जाने व बाल श्रमिकों को नियोजित कि ए जाने वाले मालिकों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई करने के लिए संयुक्त दल का गठन कि या गया है। कलेक्टर राजेश कु मार कौल ने इस दल में श्रम विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, पुलिस विभाग, बाल कल्याण समिति, जिला शिक्षा अधिकारी व चाइल्ड लाइन को शामिल कि या है। यह दल शहर में संचालित दुकान, होटल, रेस्टोरेट, कारखाना आदि पर संयुक्त निरीक्षण करेगा। साथ ही सभी नियोजकों व मालिकों को जिनके द्वारा अपने संस्थानों में श्रमिकों का नियोजन कि या जाता है। उनसे अपेक्षा की गई है कि यदि निरीक्षण में कोई भी दुकान या संस्थान में बाल श्रम पाया जाता है तो संचालक को बीस हजार से पचास हजार रुपए तक का जुर्माना और छह माह से दो वर्ष तक कारावास या दोनों से दंडित कि या जा सकता है।

अब तक 1042.7 मिमी बारिश दर्ज

बुरहानपुर। अधीक्षक भू अभिलेख कार्यालय के अनुसार जिले में एक जून 2019 से अब तक 1042.7 मिमी (41 इंच) वर्षा रिकॉर्ड की गई है। बुरहानपुर तहसील में 1031.6 मिमी, नेपानगर में 962.0 एवं खकनार में 1134.6 मिमी वर्षा रिकॉर्ड की गई है। जबकि गत वर्ष इसी अवधि में 732.2 मिमी वर्षा रिकॉर्ड की गई थी। जिसमें बुरहानपुर तहसील में 658.7, नेपानगर मे 901.0 व खकनार में 637.1 मिमी वर्षा शामिल है।