बुरहानपुर। पूर्व मंत्री अर्चना चिटनिस ने केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्रसिंह शेखावत से मुलाकात कर बुरहानपुर सहित अन्य जिलों को अटल भू-जल योजना में शामिल करने की मांग की। साथ ही ताप्ती मेगा रिचार्ज योजना के क्रियान्वयन को लेकर चर्चा की। अटल भूजल योजना में मोदी सरकार ने देश के 78 जिलों को अटल भूजल योजना में शामिल किया था।

पूर्व मंत्री अर्चना चिटनिस ने बताया कि वर्षा से रिचार्ज मुख्य रूप से जिले के भौगोलिक क्षेत्र और मानसूनी वर्षा और क्षेत्र के लिथोलॉजी यानी क्षेत्र में मौजूद लिथोलॉजी का एक कार्य है। जिसमें होशंगाबाद जिले में 1.37 बीसीएम का उच्चतम रिचार्ज होता है। बुरहानपुर और नीमच जिले में मानसून से न्यूनतम रिचार्ज होता है। खंडवा, खरगोन, बड़वानी, देवास जिले में जिन गांवों में नर्मदा उद्वहन सिंचाई परियोजना के माध्यम से नहरें पहुंच गई है वहां पानी की उपलब्धता बेहतर हो गई है, लेकिन जिन गांवों में उद्वहन सिंचाई परियोजना का लाभ नहीं मिल सका है। वहां की स्थिति गंभीर बनी हुई है। केंद्रीय मंत्री को क्षेत्र की जीवनरेखा ताप्ती मेगा रिचार्ज योजना की जानकारी देते हुए योजना के जमीन पर क्रियान्वयन किए जाने के लिए आवश्यक निर्देश संबंधित अधिकारियों को देने की मांग की।

ताली और थाली बजाकर महिला कांग्रेस ने किया महंगाई का विरोध

बुरहानपुर। भाजपा सरकार पर तंज कसते हुए जिला महिला कांग्रेस द्वारा निरंतर विरोध प्रदर्शन किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में शनिवार को गांधी चौक, कमल टॉकिज क्षेत्र में ताली और थाली बजाकर प्रदर्शन किया गया। महिला कांग्रेस जिलाध्यक्ष सरिता भगत ने कहा कि कोविड के बाद से आम आदमी के पास रोजगार नहीं है। वहीं भाजपा सरकार महंगाई पर अंकुश नहीं लगा पा रही है। इस दौरान बबीता वास्कले, ज्योति शाह, मिनाक्षी महाजन, सेवा दल के ब्लॉक अध्यक्ष अजय बालापुरकर, सौरभ सुगंधी, शैलेंद्र खत्री, राजेश भगत, खेमचंद यादव, ने बीजेपी सरकार के विफल होने पर इस्तीफे की मांग की।

अंबाड़ा में खेत से केले के 300 लुंगर चोरी

नेपानगर (नईदुनिया न्यूज)। ग्राम दसनूर तहसील रावेर जिला जलगांव के रहने वाले उदय पुत्र विनोद महाजन ने ग्राम अंबाड़ा में केले का खेत बंटाई पर लिया है। विजय पिता रामगोपाल पोद्दार से बंटाई पर ली गई 25 एकड़ जमीन डवाली गिट्टी खदान के समीप है। जहां उदय ने करीब 10 हजार केले के पेड़ लगाए थे लेकिन बुधवार-गुरुवार की दरमियानी रात अज्ञात बदमाशों ने खेत से करीब 300 से 400 केली के लुंगर चोरी कर लिए। जिससे किसान को करीब 50 हजार से अधिक का नुकसान हुआ। इसकी शिकायत नेपानगर थाने में की गई है।गौरतलब है कि इसे पहले भी क्षेत्र में कईं खेतों से केबल, र्स्टाटर आदि चोरी की घटनाएं हो चुकी है, परंतु अब तक एक भी आरोपित पुलिस गिरफ्त में नहीं आ सका। इससे किसानों में दहशत का माहौल है। किसानों का कहना है कि हमारे खेतों के उपकरणों के साथ ही अब फसल भी सुरक्षित नहीं है।

पूर्व मंत्री ने भी फोन पर एसपी को कराया था अवगत

इसे लेकर पूर्व जिला पंचायत उपाध्यक्ष अरुण पाटील ने कहा कि अंबाड़ा क्षेत्र में कुओं, ट्यूबवेल से केबल चोरी की वारदातें लगातार हो रही है। पुलिस आवेदन तो ले लेती है, लेकिन एफआईआर नहीं करती। कुछ समय पहले पूर्व मंत्री अर्चना चिटनिस जब क्षेत्र में आई थीं तो किसानों ने उन्हें स्थिति से अवगत कराया था। तब उन्होंने एसपी से फोन पर चर्चा की थी, लेकिन अब तक कोई आरोपित नहीं पकड़ाए।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local