12बीयूआर-20 : बाजार में निकले बाइक सवारों से पूछताछ करते हुए पुलिसकर्मी।-नईदुनिया

12बीयूआर-22 : शहर के फव्वारा चौक से गांधी चौक तक के मुख्य बाजार में बंद दुकानें और पसरा सन्नाटा।-फोटो : रजा खान

12बीयूआर-24 : शाहपुर में कंटेनमेंट एरिया बनाकर सील कि या गया क्षेत्र।-फोटो : संदीप जैन

12बीयूआर-25 : शाहपुर के मुख्य महावीर बाजार में बंद दुकानें।-नईदुनिया

-लॉकडाउनः चौबीस घंटे के लिए लोगों ने खुद को कि या होम क्वारंटाइन-

-

-चौराहों पर तैनात पुलिसकर्मी आने-जाने वालों से करते रहे पूछताछ

बुरहानपुर/शाहपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। रविवार को सुबह से ही शहर की सड़कों और बाजार में नजर आया सन्नाटा इस बात की ओर इशारा कर रहा था कि प्रदेश सरकार के निर्देश पर लागू रविवार के टोटल लॉकडाउन को जिले के नागरिकों ने स्वेच्छा से स्वीकार कर लिया है। कलेक्टर प्रवीण सिंह द्वारा शनिवार को जारी आदेश तेजी से सोशल मीडिया पर भी वायरल हुआ था। जिसके चलते अधिकांश लोगों को इसकी जानकारी हो गई थी। लिहाजा रविवार को गली-कू चों की चाय-पान की गुमटियां तक नहीं खुलीं। जिला प्रशासन को सहयोग करते हुए लोगों ने खुद को चौबीस घंटे के लिए होम क्वारंटाइन कर लिया। शहर में करीब 42 दिन बाद ऐसा सन्नाटा देखा गया है।

गत एक जून से प्रशासन ने लॉकडाउन में रियायत दी थी, जिसके चलते बाजार में तीन माह बाद चहल-पहल शुरू हुई थी। हालांकि प्रशासन ने लोगों की आवाजाही रोकने के लिए प्रमुख चौराहों पर पुलिस बल तैनात कि या था, जो इक्का-दुक्का निकलने वालों से पूछताछ भी करते दिखे। संतोषजनक कारण बताए जाने पर लोगों को जाने दिया गया। शहर के गांधी चौक, इकबाल चौक, कमल टॉकीज तिराहा, पांडुमल चौराहा, शनवारा, सिंधी बस्ती चौराहा समेत अन्य जगह पुलिस ने आने-जाने वालों को रोककर पूछताछ की, लेकि न ऐसे लोगों की संख्या बेहद कम ही नजर आई। अधिकांश लोग घरों में टीवी अथवा अन्य पारंपरिक खेलों के जरिए समय गुजारते देखे गए। लोगों का कहना है कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए यह फै सला उचित है और इसमें प्रशासन का सहयोग करना हर नागरिक की जिम्मेदारी है। बुरहानपुर के लोगों को ज्यादा सजग रहने की जरुरत इसलिए भी है, क्योंकि पड़ोसी राज्य महाराष्ट्र में कोरोना ने कहर बरपा रखा है।

शाहपुर क्षेत्र में सात नए पॉजिटिव मिले

शनिवार देर रात आई रिपोर्ट में सात नए पॉजिटिव सामने आए हैं। ये सभी शाहपुर क्षेत्र के हैं। जिसके बाद जिले का कोरोना मीटर 428 पर पहुंच गया है। हालांकि इनमें से 380 लोग स्वस्थ भी हो चुके हैं। नए मरीजों को मिलाकर जिले में अब एक्टिव के सों की संख्या 25 हो गई है। प्रशासन ने शाहपुर में तीन और डोईफोड़िया में एक नया कंटेनमेंट क्षेत्र बनाया है। शाहपुर में पॉजिटिव पाए गए लोगों में एक निजी डॉक्टर और उसके परिवार के पांच सदस्य बताए गए हैं। प्रशासन अब डॉक्टर के संपर्क में आने वालों की सूची बना कर उन्हें भी होम क्वारंटाइन करा रहा है।

रिपोर्ट आने में हो रही देरी, पांच सौ से ज्यादा पेंडिंग

बीते कु छ समय से कोरोना जांच संबंधी रिपोर्ट नहीं आ रही हैं। जिसके चलते सैंपल देने वालों में चिंता का माहौल है। स्वासथ्य विभाग के मुताबिक लैब में शनिवार तक 519 सैंपलों की रिपोर्ट पेंडिंग थी। जबकि कि ल कोरोना अभियान के तहत जिले में अब तक 1100 से ज्यादा संदिग्ध पाए जा चुके हैं। इनमें सर्दी, खांसी, बुखार आदि के लक्षण पाए गए हैं। इनकी सैंपलिंग भी विभाग लगातार कर रहा है। गत एक जुलाई को स्वास्थ्य विभाग द्वारा घाघरला गांव से भी कई लोगों के सैंपल कोरोना जांच के लिए भेजे थे। इनकी रिपोर्ट भी अब तक नहीं आई है।

----इसमें खंडवा जिले का जोड़ भी आएगा----

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan