-सेकंड लीड खबर----

12बीयूआर-32, 33 : पहाड़ी पर पौधारोपण करते हुए गायत्री परिवार के सदस्य।-नईदुनिया

12बीयूआर-35 : तरुपुत्र महायज्ञ करते हुए गायत्री परिवार के सदस्य।-नईदुनिया

-

-अखिल विश्व गायत्री परिवार का वृक्ष गंगा अभियान, डॉ. प्रणव पंड्या के आडियो संदेश का प्रसारण-

बुरहानपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। मां इच्छादेवी के दरबार मे कलावा बांधकर प्रायः भक्तजन अपनी मनोकामनाएं मांगते है। कि ंतु बुरहानपुर के पास स्थित मां इच्छादेवी पर गायत्री परिवार व इच्छादेवी मंदिर ट्रस्ट मिलकर एक नई परंपरा की शुरुआत करें। जिसमें श्रद्धालु कलावे के स्थान पर मां के दरबार मे एक पौधा लगाकर मनोकामना मांगे। ये पौधा इच्छा तरु के नाम से जाना जाए। यदि ऐसी स्वस्थ परंपराएं जन आस्थाओं के कें द्रों से प्रारंभ हो जाएं तो न के वल पर्यावरण सुधरेगा साथ ही पर्यावरण के प्रति जनसामान्य में जन आस्था भी जागेगी।

यह बात अखिल विश्व गायत्री परिवार के वृक्षगंगा अभियान के तहत ग्राम इच्छापुर की इच्छादेवी की पहाड़ी पर आयोजित 551 तरुपुत्र रोपण महायज्ञ में गायत्री परिवार के प्रमुख डॉ. प्रणव पंड्या ने अपने ऑडियो संदेश में कही। उनके आव्हान पर इच्छादेवी ट्रस्ट व स्थानीय गायत्री परिवार ने इसकी शुरुआत करने का संकल्प लिया। ट्रस्ट के अध्यक्ष फकीरा त्रिपद तोरे ने कहा कि मंदिर में अपनी मनोकामनाएं लेकर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए शीघ्र ही इच्छा तरुओं की व्यवस्था की जाएगी जिसे रोपित कर वे अपनी मनोकामना देवी से कर सकें गे। डॉक्टर पण्ड्या ने ऑडियो संदेश में कहा कि वृक्ष साक्षात विषपाई शिव का रूप है जो प्रकृति की कार्बन डाइऑक्साइड को पीते हैं और बदले में प्राण वायु ऑक्सीजन हम सब को उपलब्ध कराते हैं। श्रावण मास में मां इच्छा देवी के दरबार में ऐसे विषपाई शिव के रुप पौधों का रोपण बहुत ही पुण्यदाई कार्य है। उन्होंने इस पुनीत कार्य के लिए गायत्री परिवार तथा इस कार्य में जुटे इच्छा देवी वृक्ष गंगा अभियान समिति के युवाओं की सराहना की।

तरुपुत्र यज्ञ कर रोपे 551 पौधे

सुबह 10 बजे इच्छा देवी की पहाड़ी पर तरुपुत्र रोपण महायज्ञ संपन्न हुआ, जिसमें पर्यावरण संरक्षण के शोधन के साथ राष्ट्र में आई कोरोना जैसी महामारी के निवारण के लिए विशेष आहुतियां प्रदान की गई। यज्ञ में तरु मिलन का कार्यक्रम हुआ जिसमें तरु पिताओं ने अपने तरु पुत्रों को गोद में लेकर अपने अपने पौधों को पुत्र के रुप में वरण कि या। कार्यक्रम के पूर्व इच्छादेवी के मंदिर में त्रिवेणी बड़, पीपल, नीम का पूजन संदेश माहेश्वरी द्वारा कि या गया। कार्यक्रम में संदेश माहेश्वरी, विनोद छाबड़िया, मोहन पोद्दार, विजय परिहार, रामअवतार पोद्दार, मोहन सोनी, दिनेश चौधरी, दीपक महाजन, हर्षल महाजन, विलास तोरे, योगेंद्रसिंह ठाकु र, मुके श देशमुख, अजय उदलकर, कै लाश पाटिल, दीपक कापड़िया, मनोज तिवारी, संजय राठौड़ आदि उपस्थित थे।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan