02बीयूआर :-41 : भाई को तिलक लगाती हुई बालिका।-नईदुनिया

बुरहानपुर। रक्षाबंधन से एक दिन पूर्व रविवार को वीरपोस का त्योहार मनाया गया। बहनों ने भाइयों को तिलक लगाया और उनकी खुशहाली के लिए प्रार्थना की। वहीं भाइयों ने भी बहनों को परंपरागत उपहार भेंट कि ए। राखी पर बहन की रक्षा का वचन दिया। गौरतलब है कि निमाड़-मालवा में परंपरागत वीरपोस का त्योहार हर्षोल्लास से मनाया जाता है। परंपरा के अनुसार इस दिन भाई अपनी बहन के घर उपहार सामग्री लेकर जाता है और बहन को राखी पर घर आने का न्योता देता है। वहीं अगले दिन बहनें अपने भाई के घर जाकर उसे राखी बांधती हैं।

पौधे लगाकर दोस्ती को यादगार बनाया

02बीयूआर :-43 : पौधारोपण कर मित्रता दिवस को बनाया यादगार।-नईदुनिया

बुरहानपुर। मित्रता दिवस के अवसर पर समाजसेवा में अग्रणी संस्था लाइफ फॉर ह्यूमिनिटी के सचिव मोहम्मद मर्चेंट ने अपने बाल मित्रों के साथ पौधे लगाकर अपनी दोस्ती को यादगार बनाया। 10 वर्ष पूर्व मर्चेंट द्वारा पीपल का छोटा सा पौधा संरक्षित कि या गया जो उनकी देखरेख में एक वृक्ष का रूप ले चुका है। वहीं मित्रता दिवस पर बाल मित्रों के साथ पौधारोपण कि या। इसमें रतन देवड़ा, डॉ. प्रणब तिवारी, कि शोर देवड़ा व सुरेंद्र भावसार ने मिलकर पौधारोपण कर अपनी दोस्ती को यादगार बनाया वहीं पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लिया।

14 महीने बाद भी नहीं मिली अनुग्रह राशि

नेपानगर। ग्राम सीवल निवासी चमकल्या पिता गुरज्या ने कलेक्टर को शिकायत भेजकर ग्राम पंचायत सीवल की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाए। शिकायत में चमकल्या ने कहा कि उसकी पत्नी रेन्दया बाई की लंबी बीमारी के 3 मई 2019 को मौत हो गई थी। मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना के तहत अंत्येष्ठी के लिए पांच हजार रुपये की राशि तो दी गई, लेकि न 14 महीने बीतने के बाद भी अब तक अनुग्रह राशि नहीं दी गई। पंचायत के बार-बार चक्कर लगाकर परेशान है। उसने बताया कि अनुग्रह राशि दो लाख रुपये मिलती है। जनपद सीईओ एससी टेमने को भी इसकी शिकायत की गई।

नावथा ग्राम पंचायत भवन अधूरा, सचिव नहीं सौंप रहा प्रभार

नेपानगर। क्षेत्र की अधिकांश ग्राम पंचायतों में सचिवों की कार्यप्रणाली लचर होने के कारण आमजन को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है लेकि न इस तरफ जनपद पंचायत खकनार का ध्यान नहीं है। ऐसा ही एक मामला ग्राम पंचायत नावथा का सामने आया है। जहां पंचायत का भवन अधूरा पड़ा है। यहां के सचिव प्रकाश पंवार का स्वास्थ्य ठीक नहीं होने के कारण सोनुद पंचायत से सचिव ईश्वर धनगर को प्रभार सौंपने के आदेश हुए हैं लेकि न नावथा सचिव प्रकाश पंवार द्वारा प्रभार नहीं सौंपा जा रहा है। जिसके कारण ग्रामीणों को भी परेशानी आ रही है। इसी तरह देवरी माल से भी सहायक सचिव को सांडसकला का प्रभार दिया गया है, लेकि न वहां भी ज्वाइनिंग नहीं हो रही है। ऐसे में पंचायतों के कार्य प्रभावित हो रहे हैं।

सारोला बस स्टैंड पर सीएमओ ने बनाए चालान

02बीयूआर :-31 : वाहन चालक को समझाइश देते हुए सीएमओ राजेश मिश्रा।-नईदुनिया

नेपानगर। नगर पालिका सीएमओ राजेश मिश्रा ने शनिवार को नेपा से बुरहानपुर जाते समय ग्राम सारोला में वाहन चालकों को मास्क नहीं लगाने पर समझाइश दी। चार चालान भी बनाए गए। साथ ही ग्रामीणों से अपील की कि अगर वह मास्क नहीं लगाते तो गमछे से ही मुंह को ढंककर रखें। उन्होंने ग्रामीणों से शारीरिक दूरी का पालन करने, मास्क लगाने और समय समय पर सैनिटाइजर या साबुन से हाथ धोने की अपील की।

गोराडिया और घमनपुर में लिए 18 सैंपल

02बीयूआर :-30 : ग्राम गोराडिया में सैंपल लेते हुए स्वास्थ्य विभाग की टीम।-नईदुनिया

नेपानगर। पिछले दिनों ग्राम गोराडिया और घमनपुर में चार कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले थे। जिसके बाद प्रशासन ने यहां कंटेनमेंट क्षेत्र बनाया। अब इन गांवों में स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा कोरोना सैम्पल लिए जा रहे हैं ताकि जो लोग संक्रमितों के संपर्क में आए थे उनकी जांच हो सके । गौरतलब है कि गोराडिया में तीन व घमनपुर में एक कोरोना संक्रमित मरीज पाया गया था। सभी को कोविड-19 सेंटर बुरहानपुर में भर्ती कराया गया है। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने इनके परिवारों से जुडे करीब 15 से अधिक लोगों को होम क्वारंटाइन कि या था। साथ ही रविवार को टीम गांव में सैम्पल लेने पहुंची। दोनों गांवों से 18 सैम्पल लिए गए।

सिरसोना के कि सान ने फांसी लगा ली

बुरहानपुर। शाहपुर थाना क्षेत्र के ग्राम सिरसोदा में एक कि सान ने रविवार को फांसी लगा ली। पुलिस के मुताबिक मृतक की पहचान 55 वर्षीय कडू पुत्र लक्ष्मण के रूप में की गई है। उसने राजू नाम के एक अन्य कि सान के खेत में फांसी लगाई। सबसे पहले इसकी सूचना गणेश कोली नाम के कि सान ने पुलिस को दी। पुलिस ने शव का पोस्टमार्टम करा शव परिजनों को सौंप दिया है। फिलहाल पुलिस इस बारे में कु छ भी कहने से बच रही है कि इसके पीछे कर्ज का बोझ कारण था, फसल खराब होना था या अन्य कोई निजी कारण। पुलिस का कहना है कि जांच के बाद ही स्थिति स्पष्ट हो सके गी।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस