Khandwa By Election: बुरहानपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। खंडवा संसदीय क्षेत्र में आने वाली बुरहानपुर जिले की नेपानगर और बुरहानपुर विधानसभा सीट पर कुल 66.73 फीसद मतदान हुआ। चुनाव मैदान में सोलह प्रत्याशी होने के कारण इस बार 2350 से ज्यादा मतदान केंद्र बनाए गए। प्रत्येक बूथ में दो इवीएम मशीनें लगाई गई थी। इन मशीनों में कैद प्रत्याशियों के भाग्य का पिटारा दो नवंबर को मतगणना पूरी होने के साथ खुलेगा। इस चुनाव में मुकाबला भाजपा प्रत्याशी ज्ञानेश्वर पाटिल और कांग्रेस प्रत्याशी राजनारायण सिंह पुरनी के बीच माना जा रहा है।

लोकसभा उपचुनाव के लिए बुरहानपुर जिले में कुल 813 मतदान केंद्र बनाए गए। इनमें से 100 केंद्र पिंक पोलिंग बूथ बना गए। जिनमें सिर्फ महिला कर्मचारी मतदान की कमान संभाली। मतदान केंद्रों में सुरक्षा के लिए 2500 से ज्यादा पुलिस जवान तैनात किए गए। जिले में मतदान संपन्न कराने के लिए 4060 कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई। इनमें से करीब आधे कर्मचारी आसपास के जिलों से बुलाए गए। पचास फीसद से ज्यादा केंद्रों को सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में रखा गया।

प्रेक्षक व कलेक्टर ने किया निरीक्षण

बुरहानपुर के मतदान केंद्रों पर मतदान की स्थिति का जायजा लेने के लिए चुनाव आयोग द्वारा नियुक्त सामान्य प्रेक्षक कृष्ण कुमार, कलेक्टर प्रवीण सिंह, पुलिस अधीक्षक राहुल लोढ़ा ने केंद्रोंं का भ्रमण किया। यहां की स्थितियों का जायजा लिया।

कोरोनाकाल गाइड लाइन का पालन

मतदान के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी प्रवीण सिंह के निर्देश पर प्रत्येक मतदान केंद्र में दिव्यांगों के लिए रैंप, सैनिटाइजर, मास्क, साबुन, पानी आदि की व्यवस्था भी की गई। मतदान केंद्र पर पहुंच रहे मतदाताओं को भी कोरोना गाइडलाइन का पूरा पालन कराया गया। मतदाताओं को मास्क व ग्लब्स देकर मशीन से उनका तापमान भी नापा गया।

युवाओं से लेकर बुजुर्गों तक ने दिखाया उत्साह

मतदान को लेकर युवाओं से लेकर बुजुर्गों तक में उत्साह देखा गया। युवाओं ने मतदान कर अंगुली पर स्याही के फोटो खिंचे और मोबाइल से इंटरनेट मीडिया पर डाले। वहीं बुजुर्गों ने भी लाठी व स्वजनों के सहारे मतदान केंद्रों पर पहुंचकर मतदान किया।

Posted By: Prashant Pandey

NaiDunia Local
NaiDunia Local